अब भागलपुर के 15 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारक करा सकेंगे इलाज

 -पहले छह निजी अस्पतालों में होता था, नौ और निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ा

-शहर के लगभग सभी निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ने की चल रही कवायद 

भागलपुर, 30 अगस्त 

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ जिले के सैकड़ों लोग उठा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल कार्डधारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। भागलपुर जिले में भी इस योजना का लाभ बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा है। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है।

अब जिले के सभी सरकारी के अलावा 15 निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे। पहले जिले के छह निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारक इलाज करा पाते थे। नौ अस्पतालों को इस योजना से हाल ही में जोड़ा गया है।

नए जुड़ने वाले अस्पताल हैं डॉ. हेमशंकर शर्मा का हटिया रोड स्थित आश्रय नर्सिंग होम, नाथनगर के केबी लाल रोड स्थित ज्योति नर्सिंग होम, मुंदीचक के जीसी बनर्जी रोज स्थित खुशी डेंटल केयर एंड मैक्सिलोफेशियल सेंटर, नवयुग विद्यालय के पास स्थित ओम ईएनटी हॉस्पिटल, छोटी खंजरपुर स्थित आरके मेटरनिटी एंड हेल्थ सेंटर, एमजी रोड स्थित रक्षिता नर्सिंग होम, मसाकचक स्थित सुशीला हॉस्पिटल, एमजी रोड स्थित विजन एंड सृजन और चाणक्य विहार कॉलोनी स्थित मंगलम मल्टीस्पेशिएलिटी अस्पताल। इसके अलावा जिले के सभी सरकारी अस्पताल समेत मायागंज अस्पताल में भी आयुष्मान कार्डधारक का इलाज होता है।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक सौरभ मुखर्जी ने बताया कि छह के बजाय जिले 15 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारकों को अब इलाज की सुविधा मिलेगी। हालांकि मेरा प्रयास है कि जिले के लगभग सभी प्रमुख निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा जाए, ताकि जिले एवं आसपास के आयुष्मान कार्डधारकों को किसी भी बीमारी का इलाज कराने के लिए जिले के बाहर नहीं जाना पड़े।

पांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः सौरभ मुखर्जी ने बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं।

जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी  सीएचसी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा, जिसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं।

कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं। कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी का मुफ्त में इलाजः इस योजना के तहत गंभीर रोगों का इलाज किया जाता है।

योजना के तहत आने वाली बीमारियों में 1574 प्रकार के इलाज पैकेज शामिल किए गए हैं, जिसे कुल 24 विभागों में बांटा गया है। इन्हें कुल 872 ट्रीटमेंट पैकेज में बांटा गया गया। 872 ट्रीटमेंट पैकेज में से 612 सर्जरी से जुड़े हैं तो 260 पैकेज मेडिकल से जुड़े हुए हैं। इसके तहत कैंसर, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के साथ-साथ सर्जरी की सुविधा मुफ्त में इस योजना के तहत लोगों को मिल रही है।

SHARE