आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप का पाँच दिवसीय जिलास्तरीय प्रशिक्षण शुरू

– निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के पदाधिकारियों और कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण 

– जिला स्वास्थ्य समिति परिसर स्थित सभागार हाॅल में पाँच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

बेगूसराय- 

गुरुवार को जिला स्वास्थ्य समिति परिसर स्थित सभागार हाॅल में मातृ एवं शिशु टीकाकरण के कार्यक्रम से जुड़ी सेवाओं की  ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने के उद्देश्य से आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप से संबंधित पाँच दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण शुरू हो गया। जिसका समापन 06 सितंबर को होगा। इस दौरान प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को अनमोल एप का बेहतर संचालन एवं  एप का उद्देश्य एवं महत्व की विस्तृत जानकारी दी जाएगी । 

यह भी बताया जाएगा कि अब मातृ एवं शिशु से संबंधित सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगी। इससे ना सिर्फ कार्यों का डेटा सुरक्षित होगा बल्कि, कार्य करना भी आसान होगा। इसके अलावा उक्त एप से जुड़े  अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागी बेहतर तरीके से एप का संचालन कर सकें  और पीएचसी स्तर पर अन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित कर सकें । 

आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से की जाती है गर्भवती, धातृ और शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मानिटरिंग :  सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया, आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य  की मॉनिटरिंग की जाती है। सरकार के सुरक्षित संस्थागत प्रसव और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं के साथ ही नवजात शिशु और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य  की  नियमित मॉनिटरिंग के लिए अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसके  सफल संचालन के लिए संबंधित कर्मियों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के पदाधिकारियों और कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण : डीपीएम (हेल्थ) शैलेश चंद्र ने बताया, निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के पदाधिकारियों और कर्मियों को एक-एक दिन जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 01 सितंबर को रेफरल अस्पताल मंझौल, बलिया, साहेबपुर कमाल, डंडारी प्रखंड, 02 सितंबर को मटिहानी, वीरपुर, साम्हो एवं सदर प्रखंड, 03 सितंबर को सदर अस्पताल, बरौनी, तेघड़ा, बछवाड़ा एवं जिला अस्पताल, 05 सितंबर को बखरी, चे0 बरियारपुर, नावकोठी एवं गढ़पुरा प्रखंड एवं 06 सितंबर को भगवानपुर, मंसूरचक, खोदावन्दपुर एवं छौड़ाही प्रखंड के नामित पदाधिकारी एवं कर्मी के अलावा प्रत्येक प्रखंड से दो-दो एएनएम को प्रशिक्षण दिया जाएगा।  

जानें क्या है आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप ? एएनएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तरह-तरह के  कार्य किए जाते हैं। जैसे कि, प्रसव पूर्व जांच, परिवार कल्याण, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़े  सभी कार्य। जिसे आरसीएच रजिस्टर में भरना होता  एवं इसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें परेशानी के साथ-साथ समय भी बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है।

इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किए  जा सकेंगे । साथ ही इस एप के  संचालन से स्वास्थ्य सेवा भी सुदृढ़ होगी और इस एप से संबंधित सभी कार्यों का ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रहेगा। जिससे सारा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और एएनएम को रजिस्टर ढोने से भी मुक्ति मिलेगी। अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जाँच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियाँ अपलोड की जाएगी।

SHARE