सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण को लेकर राज्यस्तरीय टीम का निरीक्षण

  • तीसरे दिन सदर अस्पताल परिसर स्थित एनआरसी समेत पूरे अस्पताल का किया निरीक्षण
  • लखीसराय, 14 सितंबर
  • सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं और व्यवस्था को सुदृढ़ और मजबूत बनाने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर हर जरूरी पहल भी की जा रही। ताकि अस्पतालों की सुविधा और मजबूत व बेहतर हो सके और मरीजों को बेहतर तरीके से समुचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। इसी कड़ी में राज्य स्तरीय टीम द्वारा अस्पतालों का निरीक्षण कर गेप-असेसमेंट को दूर करने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। वहीं, निरीक्षण के तीसरे दिन गठित राज्य स्तरीय टीम में शामिल विकास कुमार, डीएम&ई भानू शर्मा , केयर इंडिया के मोहित गाँधी व निलोफोर बेगम द्वारा सदर अस्पताल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान टीम द्वारा ओपीडी, ओटी, प्रसव कक्ष व वार्ड, मेडिसिन, पोस्टमार्टम, एनआरसी सहित पूरे अस्पताल परिसर का बारीकी के साथ निरीक्षण किया गया। जिसके पश्चात् अस्पताल प्रबंधन को कई आवश्यक और जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।
  • कमियों को दूर करने के लिए दिशा -निर्देश भी दिया जा रहा :
    निरीक्षण टीम में शामिल विकास कुमार ने बताया, निरीक्षण के दौरान अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ व मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही कमियों को दूर करने के लिए दिशा -निर्देश भी दिया जा रहा है। ताकि अस्पताल की व्यवस्था मजबूत और सुदृढ़ हो सके और मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, आपातकालीन सेवाएं, मातृ एवं शिशु से संबंधित सभी सेवाओं, सर्जरी विभाग, डायलिसिस, रेफरल एवं एम्बुलेंस सेवा, दवाई, संजीवनी समेत अन्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने पर बल दिया जा रहा है।
  • अस्पतालों की सुविधा को मजबूत बनाने के लिए मीटिंग :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, अस्पतालों की व्यवस्था को और मजबूत एवं सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए राज्य स्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है। जो भी कमी है उसे अस्पताल प्रबंधन 60 दिनों में पूरा करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा मंगलवार की शाम निरीक्षण टीम द्वारा एक मीटिंग भी की गई । जिसमें निरीक्षण टीम में शामिल सभी सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय अस्पताल उपाधीक्षक, स्वास्थ्य प्रबंधक समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने और विस्तार करने पर विस्तृत चर्चा करते हुए बल दिया गया।
SHARE