सीयूईटी यूजी 2022 के नतीजे घोषित, 14 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा

सीयूईटी यूजी 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। परीक्षा के नतीजे गुरुवार को रात 10 बजे घोषित किए जाने थे। लेकिन कुछ अज्ञात कारणों से परिणाम शुक्रवार सुबह घोषित किए गए हैं। एनटीए ने ट्वीट कर नतीजों में देरी होने की जानकारी दी थी।

देशभर में 15 जुलाई से 30 अगस्त तक 6 चरणों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किए गए थे। उम्मीदवार अपना परिणाम परीक्षा पोर्टल, cuet.samarth.ac.in पर और एनटीए की वेबसाइट, nta.ac.in पर देख सकते हैं।

सीयूईटी यूजी 2022 के लिए करीब 15 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। हालांकि, परीक्षा में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 61 फीसदी यानि 9 लाख से अधिक उम्मीदवार ही सम्मिलित हुए थे और परीक्षाओं का आयोजन 15 जुलाई से 30 अगस्त तक कुल छह चरणों में किया गया था।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा भाग लेने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है। यह छात्रों को देश भर में भाग लेने वाले इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए अवसर प्रदान करता है, जिससे प्रवेश अधिक सुव्यवस्थित और छात्र-अनुकूल हो जाता है। यह परीक्षा विभिन्न कठिनाई स्तरों की प्रवेश परीक्षाओं को समाप्त कर देता है।                     

SHARE