दीना काका के जन्मोत्सव को सज गया दीनदयाल धाम

-दीना काका के जन्मोत्सव को सज गया दीनदयाल धाम
-जन्मोत्सव मेला आज हवन से होगा शुरू

फरह (मथुरा)

अपने प्यारे दीना काका के 107 में जन्मोत्सव को धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाने के लिए दीनदयाल धाम गांव सज-धज कर तैयार हो गया है। चार दिवसीय जन्मोत्सव समारोह को मनाने के लिए बुधवार को शाम 6 बजे से हरिनाम संकीर्तन गांव वासियों द्वारा शुरू कर दिया गया था। आज जन्मोत्सव कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भव्य स्वागत क्षेत्रवासियों ने किया।

दीनदयाल धाम ग्रामवासियों ने दीना काका का जन्म उत्सव मनाने के लिए मेला शुभारंभ से एक दिन पूर्व बुधवार को दीनदयाल धाम परिसर में सायं से हरिनाम संकीर्तन शुरू कर दिया था। आज प्रातः 8:30 बजे से मंदिर परिसर में मेला का शुभारंभ विधिवत रूप से हवन में वेद मंत्रोच्चारण की सामूहिक आहुतियों के साथ शुरू हुआ।

मेले में जहां गांववासियों और किसानों की अपने घरेलू और कृषि कार्य में उपयोग के उपकरण, घर के लिए यहां लोहे के बक्से की दुकान है, अनाज रखने की टंकी की दुकानें सजधज कर तैयार हैं तो वहीं किसानों के लिए बीज और कृषि उपकरणों की दुकानें भी सज धज कर तैयार हो गई हैं। बालकों के मनोरंजन के लिए झूला तैयार हैं तो व्यंजन खाने के शौकीनों के लिए चाट के ठेले और दुकानें भी सज धज कर तैयार हैं।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। प्रदर्शनी स्थल, विशाल किसान गोष्ठी स्थल, स्मारक भवन का सुरक्षा एजेंसियों से बारीकी से परीक्षण कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे प्रदर्शनी का उद्घाटन करके विराट किसान गोष्ठी को संबोधित कर उनसे रूबरू हुए और स्मारक भवन पर पंडित जी की प्रतिमा को माल्यार्पण करके आगरा के लिए प्रस्थान कर गए।
ग्रामवासियों में अपने दीना काका का 107 वां जन्मोत्सव मनाने के लिए अपार उत्साह है। उन्होंने अपने घरों की साफ-सफाई कर ली है । आश्विन कृष्ण त्रयोदशी तदनुसार 23 सितंबर को पंडित दीनदयाल जी का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से प्रातः स्मारक भवन पर वेद मंत्रोच्चारण के साथ हवन में सामूहिक आहुतियां अर्पित करने और बधाई – मंगल गीतों के साथ मनाया गया।

रात्रि में सभी अपने घरों पर दीपक जलाएंगे। निदेशक सोनपाल सिंह बताते हैं कि स्मारक भवन पर भी दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। गांववासियों में पंडित जी के जन्मोत्सव और मेला को लेकर बहुत ही उत्साह है। साथ ही आसपास क्षेत्र की जनता में भी उत्साह है।

प्रचार मंत्री मुकेश शर्मा ने बताया है कि मेला से संबंधित सूचना और प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। मेला अध्यक्ष अशोक टैंटीवाल, कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक , किसान गोष्ठी के संयोजक डॉ० हेमेंद्र यादव, डॉ* हरिसिंह भदौरिया मंत्री दीनदयाल कामधेनु गौशाला आदि पदाधिकारियों ने मेला में अधिकतम संख्या में सम्मिलित होकर पंडित जी के विचारों से लाभान्वित होने की अपील की है।

SHARE