जांच एजेंसियों ने देशभर में पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) के नेटवर्क पर कस दिया शिकंजा

जांच एजेंसियों ने देशभर में फैले पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) के नेटवर्क पर शिकंजा कस दिया है। एनआइए और ईडी ने बुधवार को आधी रात से विशेष आपरेशन के तहत 15 राज्यों में फैले पीएफआइ के 93 ठिकानों पर छापेमारी की।

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसियों ने इस छापेमारी में संदिग्‍ध दस्तावेज, डिजिटल उपकरणों के साथ नकदी जब्त की है। इसके साथ 100 से ज्‍यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आइए इस रिपोर्ट में जानें कि पीएफआइ देश में अपनी जड़ें कैसे मजबूत कर रहा है। इस सवाल का जवाब भी कि क्‍या पीएफआइ पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

अधिकारियों ने आतंकी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के सिलसिले में PFI के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई को अब तक की सबसे बड़ा जांच प्रक्रिया करार दिया है। अधिकारियों ने जांच के बाद पीएफआई पर प्रतिबंध की संभावना जताई है। अधिकारियों का कहना है कि पीएफआई सदस्‍यों की निर्मम हत्याओं से आम लोगों के मन में आतंकवाद का गहरा प्रभाव पड़ा है।

एनआईए ने साल 2017 में ही केंद्र सरकार से पीएफआई के आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के चलते बैन लगाए जाने की मांग की थी। एनआइए ने इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भी सौंपी थी।

SHARE