दुर्गा पूजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

-गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बनाई गई है एक विशेष टीम
-पूजा के दौरान 24 घंटे लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं रहेंगी उपलब्ध

बांका, 3 अक्टूबर। दुर्गा पूजा के दौरान प्रशासनिक स्तर पर व्यापक तैयारी की गई है तो स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है। जिले में मेले के दौरान कहीं भी कोई अप्रिय घटना घटित होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तत्काल पीड़ित व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी। पूजा के दौरान होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि वैसे तो 24 घंटे लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं, लेकिन पूजा के दौरान विशेष व्यवस्था की गई है। इसे लेकर एक विशेष टीम बनाई गई है जो स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों को पूजा के दौरान देखेगी। आम दिनों में लोगों के पास विकल्प मौजूद रहता है, लेकिन पूजा के दौरान ऐसा नहीं होता है। इसलिए हमलोगों ने विशेष तैयारी की है। दवा से लेकर एंबुलेंस तक की व्यवस्था की गई है। हमलोगों की कोशिश है कि अगर पूजा के दौरान किसी के साथ भी कोई अनहोनी होती है तो उसे तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाए।
सभी सरकारी अस्पताल में 24 घंटे के लिए एंबुलेंस तैनातः त्यौ हार को लेकर जिले के सभी सरकारी अस्पताल में एंबुलेंस 24 घंटे तैनात रहेगी। अभी पिछले दिनों राज्य सरकार की ओर से जिले को 20 एंबुलेंस मिली हैं। इसलिए हर अस्पताल में एएलएस से लेकर बीएलएस एंबुलेंस तक उपलब्ध हैं। अगर एक एंबुलेंस कहीं मरीज को लेकर गयी भी है तो उसके विकल्प के तौर पर दूसरी एंबुलेंस मौजूद रहेगी। एंबुलेंस के जिला समन्वयक को इसे लेकर विशेष निर्देश दिया गया है। चीजों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। ड्राइवर और तकनीशियन को अलर्ट मोड पर रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को तत्काल सुविधा मुहैया कराई जाए।
तेलडीहा मंदिर में 24 घंटे का स्वास्थ्य शिविरः दुर्गा पूजा के दौरान जिले के तेलडीहा मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। जिले ही नहीं, बल्कि वहां पर आसपास के जिलों और झारखंड से भी श्रद्धालु पूजा करने के लिए आते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने भी वहां पर मुकम्मल तैयारी की है। मंदिर में 24 घंटे का स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। मंदिर परिसर में एक एंबुलेंस खड़ी की गई है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को अस्पताल तक पहुंचाया जा सके। शंभूगंज अस्पताल के मैनेजर के छुट्टी पर रहने के चलते वहां पर बेलहर अस्पताल के मैनेजर अमित कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें 24 घंटे नजर रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा वहां पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम भी मौजूद है, जो कि लोगों की जांच और इलाज करेगी । साथ ही दवा का भी पर्याप्त मात्रा में स्टॉक रखा गया है।

SHARE