भारत ने अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। शुक्रवार को ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि श्रेणी की मिसाइलों का एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है। इसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किमी के बीच है।

टेस्ट के बाद रक्षा अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के दौरा मिसाइल ने अधिकतम रेंज हासिल की है। इसके साथ ही सभी टेस्ट में सफल रही है। परीक्षण बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य पर पूरी सटीकता के साथ निशाना साधते हुए सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया। बता दें कि इससे पहले 14 अक्टूबर को भारत की रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने शुक्रवार को बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया।

अग्नि प्राइम मिसाइल के बारे में बात करते हुए रक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें 1000 से 2000 किमी तक लक्ष्य को भेदने क्षमता है। यह मिसाइल एमआईआरवी तकनीक से लैस है। डबल स्टेज और सॉलि़ड फ्यूल पर आधारित अग्नि प्राइम मिसाइल को एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप पर आधारित नेविगेशन सिस्टम द्वारा निर्देशित किया जाता है। इसका गाइडेड सिस्टम इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्यूटर से पूरी तरह से लैस है।

SHARE