एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम और राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

  • कार्यशाला में उपस्थित हुए राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी
  • कार्यशाला में स्वास्थ्य, शिक्षा और आईसीडीएस से जुड़े जिलास्तरीय और प्रखंड स्तरीय अधिकारी हुए शरीक

मुंगेर-

मुंगेर संग्रहालय सभागार में शुक्रवार को एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम और राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (07 नवंबर) और मॉप अप दिवस 11 नवंबर की सफलता को लेकर जिलास्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता सिविल सर्जन और जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य सचिव डॉ पी.एम. सहाय ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा उपस्थित थे। मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, जिला योजना समन्वयक विकास कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला समन्वयक डॉ बिंदू, शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान और आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी वन्दना पांडेय सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

उन्मुखीकरण कार्यशाला में जिला के सभी प्रखंडों से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवम दो नोडल शिक्षक, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका सहित कई लोग उपस्थित हुए।

उन्मुखीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम, जिला के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया जाना है। इस दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 6 माह से 5 साल तक के बच्चों को आईएफए का एक एमएल का सिरप प्रत्येक बुधवार और शनिवार को आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही 6 वर्ष से 9 वर्ष तक बच्चों को आईएफए की पिंक गोली सभी विद्यालयों में प्रत्येक बुधवार को एवम स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाया जाएगा।

10 से 18 वर्ष तक के किशोर – किशोरियों को खिलाई जायेगी आईएफए की ब्लू गोली :
कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने बताया कि 10 से 18 वर्ष तक के किशोर किशोरियों को आईएफए की ब्लू गोली महीने की प्रत्येक बुधवार को सभी विद्यालयों एवं स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाई जायेगी। इसके साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की किशोरियों को आईएफए की लाल गोली प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से दिया जाना है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं को 180 आईएफए का टैबलेट एवं 360 कैल्सियम का टैबलेट भी दिया जाना है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस और मॉप अप दिवस पर जिला के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1 से 19 वर्ष के सभी बच्चों और किशोर – किशोरियों को खिलाई जायेगी अल्बेंडाजोल 400 एमजी की दवा :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी और एनीमिया मुक्त भारत अभियान व राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के नोडल अधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस और मॉप अप दिवस पर जिला के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1 से 19 वर्ष के सभी बच्चों और किशोर – किशोरियों को अल्बेंडाजोल 400 एमजी की दवा खिलाई जायेगी । इस दौरान डीसीएम निखिल राज और केयर इंडिया के डीटीओ ऑन तबरेज आलम ने उपस्थित सभी अधिकारी को प्रशिक्षण दिया।

SHARE