30 साल अधिक उम्र वाले नियमित तौर पर अपनी शुगर जांच कराएं- सिविल सर्जन

-मधुमेह जैसी बीमारी से बचने के लिए अपनी जीवनशैली में सुधार लाएं
-रात में पहले सोएं और सुबह जल्द उठने की आदत डालने की कोशिश करें

बांका, 14 नवंबर-

विश्व मधुमेह दिवस पर सोमवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) से लेकर जिले तक के सभी सरकारी अस्पताल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलेगा। इस दौरान लोगों को मधुमेह के प्रति जागरूक किया गया। मधुमेह से बचने के लिए लोगों को बेहतर जीवनशैली अपनाने की सलाह दी गई। साथ ही जिनकी उम्र 30 साल से अधिक हो गयी है , उन्हें नियमित तौर पर ब्लड शुगर और बीपी जांच कराने की सलाह दी गई। सदर अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी, एनसीडीओ डॉ. बीरेंद्र कुमार यादव, डीसीएम मनीष लाल, मेंटल के मूल्यांकन एव अनुश्रवण पदाधिकारी राजेश कुमार, डीएस डॉ. राजकुमार चौधरी, अस्पताल मैनेजर अमरेश कुमार, डॉ. विजय कुमार, डॉ. उमर फारुख, गैरसंचारी रोग के सभी कर्मी सहित अस्पताल के सभी नर्स व अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन की जिम्मेदारी सौरभ सुमन ने निभाई।
बच्चों को जंक और चाइनीज फूड से बचाएं- इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने कहा कि मधुमेह से बचने के लिए लोगों को अपनी जीवनशैली में सुधार की जरूरत है। रात में जल्द सोने और सुबह जल्द उठने की आदत डालनी चाहिए। जंक फूड से बच्चों को तौबा करनी चाहिए। आज के बच्चे बड़ी संख्या में जंक और चाइनीज फूड के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। उन्हें बचाने की जरूरत है। इसमें बच्चों से कहीं ज्यादा अभिभावकों की गलती देखी जाती है। अभिभावकों को इस ओर जागरूक होना होगा। बचपन से ही अगर स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहेंगे तो आगे चलकर इसका फायदा होगा और मधुमेह व हाईपरटेंशन जैसी बीमारी से लोग बच सकेंगे। इसलिए अभिभावकों से यही अपील है कि वे अपने बच्चों को जंक फूड से बचाकर रखें और घर का बना खाना खिलाने पर जोर दें।
नियमित तौर पर करें व्यायामः कार्यक्रम में मौजूद एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि आज के समय में लोगों को बीमारियों से बचने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए। मधुमेह जैसी बीमारी की चपेट में आने से बचने के लिए तो यह और भी जरूरी हो जाता है। सुबह कम-से-कम 45 मिनट तक जरूर टहला करें। अभी सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे मौसम में लोग खानपान के प्रति ज्यादा सतर्क रहें। इसमें अनुशासन बनाएं रखें। तली और भुनी हुई चीजें ज्यादा नहीं खाएं। खासकर जो बीमार लोग हैं वे घरों से ज्यादा समय के लिए नहीं निकलें। इसके अलावा टीबी और मोबाइल का भी अधिक इस्तेमाल नहीं करें। टीबी और मोबाइल से ज्यादा समय तक चिपके रहना भी घातक है।

SHARE