घर-घर उचित पोषण की जानकारी पहुँचा रही हैं सेविका ऊषा कुमारी

  • गर्भवती और धातृ महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर दे रही हैं उचित पोषण की जानकारी
  • खगड़िया आवास बोर्ड परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 133 की सेविका हैं ऊषा कुमारी

खगड़िया, 15 नवंबर-

आंगनबाड़ी सेविका का काम पहले से ही काफी चुनौतिपूर्ण रहा है। छोटे-छोटे बच्चों की देखभाल करना और उनमें शिक्षा की अलख जगाना, कोई आसान बात नहीं है। किन्तु, जिले के खगड़िया आवास बोर्ड परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 133 की सेविका ऊषा कुमारी केंद्र संचालन के साथ-साथ सही पोषण, देश रौशन का संदेश घर-घर तक पहुँचा रही हैं। वह सही पोषण के प्रति अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को जागरूक भी कर रही हैं। इनका मानना है कि स्वस्थ मानसिकता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। वह कहती हैं मानसिकता तभी स्वस्थ होगी जब लोगों को खासकर बच्चे को शुरुआती दौर में सही पोषण मिलेगा। इसलिए, सही पोषण की जानकारी होना समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है।

  • घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देकर करती हैं जागरूक :
    सेविका ऊषा कुमारी ने बताया, वह आंगनबाड़ी संचालन के साथ स्वस्थ समाज का निर्माण कराना भी अपना दायित्व समझती हैं । जिसका पालन करते हुए वह गृह भेंट (भ्रमण) कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर लोगों को सही पोषण की जानकारी देती और उन्हें सही पोषण के प्रति जागरूक करती हैं । ताकि उन्हें सही पोषण की जानकारी मिले जिससे वह अनावश्यक परेशानी से दूर रह सकें। दरअसल, अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में खुद के साथ-साथ अपने बच्चों को सही पोषण नहीं दे पाते हैं।
  • गर्भवती व धातृ महिलाओं को भी सही पोषण के लिए करती हैं जागरूक :
    वहीं, सेविका ऊषा कुमारी बताती हैं कि वह गृह भ्रमण कार्यक्रम के दौरान खासकर गर्भवती और धातृ महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक करने पर बल देती हैं । ताकि गर्भवती और धातृ महिलाएँ अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। इससे ना सिर्फ महिलाएँ स्वस्थ्य रहेंगी बल्कि, गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ्य रहेंगे। इससे सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा तथा शिशु-मातृ मृत्यु-दर पर विराम लगेगा। इसके लिए वह जहाँ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान समय-समय पर जाँच, रहन-सहन, उचित खानपान, नियमित टीकाकरण आदि की जानकारी देती वहीं, धातृ महिलाओं को नवजात की उचित देखभाल समेत अन्य जानकारियाँ देती हैं ।
  • स्तनपान कराने के लिए भी करती हैं जागरूक :
    सेविका ऊषा कुमारी बताती हैं कि जैसे ही उन्हें जानकारी मिलती है कि उनके क्षेत्र में किसी महिला को प्रसव हुआ है तो वह जानकारी मिलते ही उसके घर पहुँच जाती हैं । जहाँ सबसे पहले उनका नाम, पता समेत अन्य आवश्यक जानकारी अपनी डायरी में नोट करती हैं । इसके बाद वह उन्हें जन्म लेने वाले नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए जागरूक करती हैं ।इस दौरान वह बताती हैं कि नवजात का सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए छः माह तक सिर्फ और सिर्फ माँ का ही स्तनपान कराना जरूरी है। इसके बाद ही ऊपरी आहार दें। साथ ही बच्चे को पर्याप्त रूप से स्तनपान कराने के लिए माता भी उचित खानपान का ख्याल रखें। इसके लिए साग-सब्जी, फल, प्रोटीन युक्त अनाज के साथ ही मांस-मछ्ली और अंडा का सेवन करें। ताकि आपको भी शारीरिक परेशानी नहीं हो। इसके बावजूद भी किसी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत अच्छे चिकित्सकों से दिखाएं।
SHARE