सदर अस्पताल में कैंसर की स्क्रीनिंग में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं

  • ओरल , ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की निःशुल्क जांच की व्यवस्था
    -अखबारों में खबर प्रकाशित होने के बाद लोगों में बढ़ी जागरूकता
    -सोमवार से शुरू हुई है कैंसर की स्क्रीनिंग

बांका, 25 नवंबर-

बांका सदर अस्पताल में अब कैंसर की स्क्रीनिंग भी शुरू हो गई है। सोमवार से यह व्यवस्था शुरू हुई है। अभी तक सैकड़ों लोग स्क्रीनिंग कराने के लिए अस्पताल आ चुके हैं। इनमें पांच लोग कैंसर के संभावित मरीज निकले हैं। इनमें एक तीन साल का बच्चा भी है। इन लोगों के आगे इलाज की व्यवस्था को लेकर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। मालूम हो कि होमी जहांगीर भाभा अनुसधान केंद्र मुजफ्फरपुर और राज्य स्वास्थ्य समिति में एक समझौता हुआ है, जिसके तहत ओरल , ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की निःशुल्क जांच की बांका सदर अस्पताल में व्यवस्था की गई है। जांच में अगर कैंसर की पुष्टि हो जाती है तो उसका इलाज पटना के आईजीआईएमएस, एनएमसीएच और मुजफ्फरपुर के टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल में से किसी एक जगह किया जाएगा। इलाज में मरीजों को सरकारी सहायता मिलेगी। उन्हें नाममात्र का चार्ज ही लगेगा और लगातार मरीजों का फॉलोअप किया जाएगा ।
सदर अस्पताल में नियुक्त कैंसर की जांच करने वाली डॉ. प्रीति सागर कहती हैं कि पांच दिनों में सैकड़ों लोग जांच के लिए आए हैं। अभी तक पांच मरीजों की पहचान हुई है। एक बच्चा भी है। उन्होंने बताया कि यहां पर ओवरी, गला और जीभ के कैंसर के संभावित मरीज मिल रहे हैं। अभी तक जो भी संभावित मरीज मिले हैं, उनके इलाज की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। जल्द ही उनकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कम-से-कम खर्च में इन मरीजों का इलाज होगा। इलाज में और जो पैसा लगेगा, वह सरकार की ओर से दिया जाएगा। मैं उम्मीद करती हूं कि सदर अस्पताल में कैंसर की जांच शुरू होने का फायदा जिले के अधिक से अधिक लोग उठाएंगे। अब तक के अनुभव से ऐसा ही लग रहा है।
काफी संख्या में लोग आ रहे जांच कराने के लिएः अस्पताल प्रबंधक अमरेश कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में कैंसर मरीजों की जांच शुरू होने का फायदा काफी लोगों को मिल रहा है। काफी संख्या में लोग जांच कराने के लिए आ रहे हैं। जांच के लिए आने वाले कई लोगों ने तो बताया कि अखबारों में खबरें पढ़ने के बाद हमलोग यहां जांच के लिए आए हैं। मुझे उम्मीद है कि इसकी जानकारी काफी लोगों में फैलेगी और जिन्हें थोड़ी भी आशंका हो, वे जांच कराने के लिए यहां आएं। अगर शुरुआत में पता चल गया तो कैंसर का इलाज भी संभव है। सदर अस्पताल में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक कैंसर की जांच की जा रही है। डॉ. प्रीति सागर उस दौरान अस्पताल में मौजूद रहती हैं। जल्द ही यहां पर अन्य डॉक्टर और टेक्नीकल स्टाफ भी आ जाएंगे। इससे टीम बड़ी हो जाएगी और बड़े पैमाने पर लोगों की जांच यहां पर हो सकेगी। जल्द ही जांच के लिए मशीन भी आ जाएगी।

SHARE