अंतरिक्ष से धरती पर गिराया गया एक अंडा, नतीजे ने कर दिया हैरान

अंतरिक्ष से धरती पर एक अंडा गिराया गया जिसके नतीजे ने हैरान कर दिया। अंडा चाहे 1 फीट ऊपर से ही क्यों न गिरे, उसके टूटने के चांसेस 99 फीसदी होते हैं। अगर नहीं टूटे, फिर तो वो किसी अजूबे से कम नहीं होगा, क्योंकि अंडे का छिलका इतना भी मोटा और मजबूत नहीं होता कि वो गिरने के बाद टूटने से बच जाए।

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि सैकड़ों किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष से अंडे को गिराया गया और वो टूटा नहीं, तो जाहिर है आप कहेंगे कि ऐसा तो हो ही नहीं सकता है, यह असंभव है, लेकिन इस असंभव को मार्क रोबर नाम के एक यूट्यूबर ने संभव बना दिया है। जी हां, यह बात भले ही आपको न पचे, लेकिन 100 फीसदी सच है।

मार्क रोबर नासा में इंजीनियर रह चुके हैं और अब एक सफल यूट्यूबर हैं। वे इससे पहले भी ये अनोखा प्रयोग कर चुके थे, लेकिन तब उन्हें इसमें सफलता नहीं मिल पाई थी। तब अंडे धरती पर आने से पहले ही फूट गए थे, क्योंकि अंडे को एक नियंत्रित स्पीड के साथ अंतरिक्ष से धरती पर नहीं गिराया गया था। हालांकि इस गलती से मार्क रोबर ने सीख ली और दूसरे प्रयास में उन्हें आखिरकार इसमें सफलता मिल ही गई।

उन्होंने रॉकेट में अंडे को फिट करके अंतरिक्ष में भेजा था और वो धरती पर वैसे ही वापस भी आ गया, फूटा ही नहीं। हालांकि इस प्रयोग में उन्हें ढेर सारे पैसे खर्च करने पड़े हैं। अपने इस आइडिया पर वे काफी समय से काम कर रहे थे।

SHARE