घर-घर स्वास्थ्य सुविधा पहुँचाने में तत्पर और अग्रसर हैं आशा कार्यकर्ता निभा कुमारी

  • शत-प्रतिशत लाभार्थियों का नियमित टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर प्रत्येक लाभार्थियों को कर रही हैं प्रेरित
  • खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत रांको पंचायत के वार्ड संख्या – 02 क्षेत्र की हैं आशा कार्यकर्ता

खगड़िया, 29 नवंबर-

सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी अपने कर्तव्य की डगर पर पूरी मुस्तैदी के साथ तत्पर और अग्रसर हैं । ऐसे ही आशा कार्यकर्ताओं की सूची में खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत रांको पंचायत के वार्ड संख्या – 02 आवास बोर्ड क्षेत्र की आशा निभा कुमारी का नाम शामिल हैं। निभा, समाज के हर तबके के लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले, इसको लेकर हमेशा तत्पर रहती और अपने क्षेत्र में सामुदायिक स्तर पर घर-घर स्वास्थ्य सुविधा पहुँचा रही हैं। इसके लिए वह गृह भ्रमण कर सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँच सके और अधिकाधिक जरूरतमंद लोग लाभान्वित हो सकें ।

  • कई लोगों को प्रेरित कर उनके बच्चे का कराया नियमित टीकाकरण :
    आशा कार्यकर्ता निभा कुमारी अपने क्षेत्र की शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को जागरूक कर रही हैं। वह लाभार्थियों के नियमित टीकाकरण से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दे रही हैं। इस दौरान उन्हें कुछ ऐसे परिवार भी मिला जो अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण कराने को तैयार नहीं था। कारण यह था कि ऐसे परिवारों का कहना था कि मेरा बच्चा स्वस्थ है। सुई दिलाने से बुखार समेत अन्य परेशानियों से प्रभावित हो जाता है। इसलिए, टीकाकरण नहीं कराउंगा। किन्तु, ऐसे कई परिवारों को प्रेरित कर आशा कार्यकर्ता उनके बच्चों का टीकाकरण कराने में सफलता पायी है । इसके अलावा सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए भी जागरूक कर रही हैं। इस दौरान वह गर्भवती को सरकार स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव के दौरान और प्रसव के बाद मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देकर प्रेरित भी कर रही हैं। ताकि सुरक्षा के लिहाज से मन में कोई भ्रम और दुविधा नहीं रहे एवं लोग बेहिचक संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देने के लिए आगे आयें ।
  • कोविड वैक्सीनेशन में भी तमाम चुनौतियों के बाबजूद कर चुकी हैं बेहतर कार्य :
    जब पूरी दुनिया कोरोना के प्रभाव में स्थिर सी हो गई थी । लोग अपनों से भी दूरी बनाने लगे थे। घरों से बाहर निकलना तो दूर झाँकना भी महफूज नहीं समझते थे। ऐसी विषम परिस्थितियों में आशा कार्यकर्ता निभा कुमारी पूरी मुस्तैदी के अपने कर्तव्य की डगर पर सकारात्मक सोच के साथ डटी रही । अपने पोषक क्षेत्र में कोरोना का प्रभाव नहीं हो, इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को कोविड जाँच और वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक किया । हालाँकि, इस दौरान उन्हें कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। किन्तु, उन्होंने कभी भी चुनौतियों को खुद पर हावी नहीं होने दिया और चुनौतियों को अवसर में तब्दील कर अपने लोगों को जागरूक करती रही हैं । जिसका सकारात्मक परिणाम यह हुआ कि जिसने शुरुआती दौर में विरोध किया, वही बाद में समर्थक बन गया। वहीं, आशा कार्यकर्ता निभा कुमारी बताती हैं कि इस दौरान शुरुआती दौर में घर से लेकर सामाजिक स्तर पर तमाम विरोध का सामना करना पड़ा। किन्तु, वह अपने कार्य में जुटी रही। जिसका परिणाम यह हुआ कि सामुदायिक स्तर पर धीरे-धीरे लोग खुद कोविड के खिलाफ आगे आने लगे।
SHARE