छात्राओं को दी गई मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानियों की जानकारी

  • खगड़िया प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहसौड़ी की छात्राओं को पिरामल फाउंडेशन द्वारा दी गई जानकारी
  • एनीमियामुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए आयरनयुक्त भोजन के सेवन की भी दी गई जानकारी

खगड़िया-

खगड़िया सदर प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहसौड़ी में मासिक धर्म को लेकर जागरूक करने के लिए पिरामल फाउंडेशन द्वारा एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मासिक धर्म से जुड़े तथ्यों पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसके दौरान शिविर में मौजूद छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानियों की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही मासिक धर्म के दौरान होने वाली शारीरिक परेशानी समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई। जिसमें बताया गया कि आज भी बच्चियाँ पुराने ख्यालातों और अवधारणाओं का शिकार होकर मासिक धर्म के संबंध में खुलकर बात करने में शर्म करती है। जिसके कारण संक्रमण (इन्फेक्शन) का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानी को लेकर सभी बच्चियों और महिलाओं को खुलकर बात करने की जरूरत है। पुराने ख्यालातों और अवधारणाओं को दूर करने के लिए शिविर के दौरान छात्राओं से खुलकर बात की गई और मासिक धर्म को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड या साफ-सुथरा कपड़ा का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा उत्पन्न नहीं हो। वहीं, स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल परिसर में ही सेनेटरी पैड बैंक की शुरुआत की गई। जिसका उद्घाटन बीईओ जयमाला देवी, स्कूल की प्राचार्या श्रींन कुमारी, पिरामल फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रभात गौतम, डीपीएल प्रफूल्ल झा, गाँधी फेलो की राजिया उमर ने संयुक्त रूप से किया ।

  • विडियो के माध्यम से भ्रांतियों को किया गया दूर :
    बीईओ जयमाला देवी ने बताया, मासिक धर्म को लेकर पूर्व से समाज में तरह-तरह की भ्रांतियाँ चली आ रही हैं । जैसे कि, मासिक धर्म के दौरान रसोई घर में नहीं जाना है , आचार नहीं छूना है, स्कूल नहीं जाना, तुम बड़ी हो गई हो बाहर नहीं जाना है, छुआछूत समेत तमाम भ्रांतियाँ। जिसकी सही जानकारी से छात्राओं को अवगत कराने के लिए विडियो दिखाकर भ्रांतियों को दूर किया गया।
  • मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानियों की दी गई जानकारी :
    गाँधी फेलो की राजिया उमर ने बताया, छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता, सावधानी समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि पहली बार मासिक धर्म होने पर क्या करना चाहिए, मासिक धर्म के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, मासिक धर्म के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सकों से जांच करानी चाहिए। जांच के पश्चात आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श का पालन करना चाहिए।
  • एनीमिया मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए आयरन युक्त भोजन के सेवन की दी गई जानकारी :
    पिरामल फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रभात गौतम ने बताया, एनीमिया मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए छात्राओं को आयरन युक्त खाने का सेवन करने की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा समय पर भोजन करने, खान-पान का हमेशा ख्याल रखने समेत अन्य जानकारी भी दी गई।
SHARE