बदलते मौसम में स्वास्थ्य का रखें ख्याल और रहें सावधान व सतर्क

  • तापमान में लगातार हो रही है गिरावट, बचाव के लिए गर्म कपड़े का करें उपयोग
  • सुबह और शाम हवाओं के कारण अत्यधिक लगने लगी है ठंड

खगड़िया,-
लगातार तापमान में आ रही गिरावट के कारण ठंड में वृद्धि होने लगी है। खासकर सुबह और शाम में अधिक ठंड महसूस होने लगी है । ऐसे में ठंडजनित बीमारी से बचाव के लिए सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। वर्ना थोड़ी से लापरवाही बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। दरअसल, ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियों का दौर शुरू हो जाता है।

  • ठंडजनित बीमारी महसूस होते ही कराएँ जाँच :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियों का दौर शुरू हो जाता है। इसलिए, बीमारी की सही जानकारी के लिए ठंडजनित बीमारी का महसूस होते ही चिकित्सकों से जाँच कराएँ और जाँचोपरांत चिकित्सा परामर्श के अनुसार ही इलाज कराएँ। साथ ही ठंड जनित बीमारी से बचाव के लिए गर्म कपड़े का उपयोग करें। ताकि ठंड प्रभावित नहीं कर सके और स्वस्थ्य रहें।
  • गर्म कपड़े का करें उपयोग, ठंडजनित बीमारी से रहें दूर :
    ठंड से बचाव के लिए सबसे आसान और बेहतर उपाय गर्म कपड़ा है। इसलिए, गर्म कपड़े का उपयोग कर ठंडजनित बीमारी से दूर रहें ।। इसलिए, घर से निकलने वक्त अगर तेज धूप रहे तो ऐसी स्थिति में गर्म कपड़ा साथ लेकर घर से निकलें। ताकि लौटने वक्त देर हो जाएँ तो ठंड प्रभावित नहीं कर सके ।
  • ठंड के मौसम में बच्चे और बुजुर्गों का रखें विशेष ख्याल :
    ठंड के मौसम में खुद के साथ-साथ बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। दरअसल, बच्चे और बुजुर्गों का युवाओं के सापेक्ष रोग-प्रतिरोध क्षमता काफी कम होती है। जिसके कारण ठंड के मौसम में सतर्कता नहीं बरतने पर बच्चे और बुजुर्गों की परेशानी बढ़ जाती तथा वे बहुत जल्द प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए, ऐसे मौसम में बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें।
  • ठंड के मौसम में सर्दी-खाँसी और बुखार हो जाती आम बीमारी :
    ठंड के आगमन के साथ ही सर्दी-खाँसी, बुखार, साँस संबंधी परेशानी समेत अन्य मौसमी बीमारियों का भी दौर शुरू हो जाता और यह आम बीमारी बन जाती है। यानी यह किसी भी आयु वर्ग के लोगों को हो सकती है। ऐसे में सतर्क और सावधान रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए प्रतिदिन धूप लगाएँ, सुबह में टहलें । इससे शरीर में प्राकृतिक रूप से गर्मी बनी रहेगी। जिससे आप उक्त परेशानी से दूर सकते हैं।
  • गर्म व ताजा खाने का करें सेवन :
    ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए गर्म व ताजा खाना का सेवन करें। साथ ही सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे शरीर का तापमान बढ़ेगा और आंतरिक अंग सही तरीके से कार्य करेगा। चाय में अदरक और दूध में हल्दी का सेवन करें और गुड़ का भी भरपूर सेवन करें। यह ना सिर्फ आपको ठंड से बचाव करेगा, बल्कि अन्य बीमारियों से भी दूर रखेगा।
SHARE