अक्टूबर 2023 तक राम मंदिर निर्माण होगा पूरा,

अक्टूबर 2023 तक राम मंदिर को निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद मकर संक्रांति 2024 को मंदिर में भगवान राम विराजमान हों जाएंगे। मंदिर के ट्रस्ट और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मंदिर निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 100 एकड़ के मंदिर परिसर को 108 एकड़ में करने के लिए आसपास के भवनों को खरीदने की तैयारी कर ली है। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीमकोर्ट के आदेश के साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मंदिर और उससे जुड़े निर्माण के लिए 67.77 एकड़ से कुछ अधिक भूमि प्राप्त हुई। ट्रस्ट को इसके बाद मंदिर को और ज्यादा भव्य बनाने के लिए अधिक भूमि की आवश्यकता हुई और इसी आवश्यकता के अनुरूप तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पिछले ढाई सालों से परिसर को विस्तार देने में लगा है।

श्री राम मंदिर के चारों ओर जो एक किलोमीटर लंबाई में परकोटा बनाया जा रहा है। जो 6 एकड़ भूमि में बन रहा था अब वह अब बढ़ाकर 8 एकड़ भूमि की परिधि में बनेगा। परकोटे की इस परिपथ में विध्नहर्ता गणेश जी, माता सीता, जटायु, निषाद राज, शबरी सहित रामायण से संबंधित पात्रों के भी मंदिर बनेंगे। कामेश्वर चौपाल ने कहा कि देश का एक मनोभाव आया कि भगवान के मंदिर की भव्यता होनी चाहिए। संतो का भी सुझाव था तो हम लोगों ने उनके सुझाव को माना। मंदिर की लंबाई चौड़ाई ऊंचाई सब बढ़ गई। अब उसी तरह से मंदिर का जो परकोटा एरिया है वो पहले 6 एकड़ था लेकिन अब 8 एकड़ में जाएगा।

SHARE