एमसीडी मेयर चुनाव के लिए नई डेट जारी होगी, भाजपा और आप के बीच मार पीट

दिल्ली 06 जनवरी 2023

एमसीडी मेयर चुनाव के लिए नई डेट जारी होगी क्योंकि भाजपा और आप के बीच मार पीट हुई सदन में हंगामा हुआ इस कारण सदन की कार्यवाही रदद् कर दी गई। अब दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव के लिए नई डेट जारी की जायेगी।

फिर से वोटिंग की तारीख उपराज्पाल विनय कुमार सक्सेना तय करेंगे। आम आदमी पार्टी और भाजपा में जूतमपैजार के दो कारण थे, एक तो मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाना दूसरा भाजपा पार्षद सत्या शर्मा को एमसीडी की पहली बैठक के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करना। दिल्ली नगर निगम के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि, मेयर चुनाव के दिन बिना मेयर चुनाव हुए सदन स्थगित किया गया।

दिल्ली के एलजी ने 10 लोगों को पार्षद के तौर पर मनोनीत किया था। मनोनीत पार्षदों को एल्डरमैन कहा जाता है। हालांकि इन्हें मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में वोट डालने का अधिकार नहीं होता है। पर आज जैसे सभी चुने गए पार्षद सिविक सेंटर स्टेट एमसीडी सदन पहुंचे तो उपराज्यपाल से चुनी गई पीठासीन अधिकारी भाजपा की सत्य शर्मा ने शपथ ग्रहण की।

फिर मनोनीत 10 पार्षदों के शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ। बस बवाल यहीं से शुरू हो गया। आप का कहना था कि, पहले चुने हुए पार्षदों का शपथ ग्रहण होना चाहिए। हंगामे के बीच चार मनोनीत पार्षदों विनोद सहरावत, लक्ष्मण आर्य, मुकेश मान और सुनीत चौहान ने शपथ ग्रहण की।

आप पार्षद ने जैसे ही विरोध किया भाजपा पार्षद भी सामने आ गए। दोनों दलों के पार्षदों में मारपीट और हाथापाई हुई। एक-दूसरे के ऊपर कुर्सियां भी फेंकी, साथ ही मेजें तोड़ी गईं। हंगामा रोकने के लिए सदन की कार्यवाही दो बार रोकी गई। पर हंगामा जारी रहा। और बिना मेयर के चुनाव के सदन स्थगित किया गया।

SHARE