युवा रोज़गार क्षेत्र मे केंद्रित हो बजट -डॉ.एन.पी. गाँधी,यूथ एक्टिविस्ट एवं ग्लोबल लीडरशिप कोच

एक ग्रामीण परिवेश से निकला एवं कार्य के दौरान राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों मे भ्रमण के दौरान एवं युवा परिचर्चा में यह सबसे महत्पूर्ण है कि राजस्थान सरकार को चाहिए कि आगामी बजट में युवा हित मे हर स्तर पर प्राथमिक रूप से विशेष ध्यान दें ।
युवा सशक्तिकरण मे कई वर्षो से संलग्न: मेरा मानना है कि आगामी राजस्थान का बजट युवा विकास पर केंद्रित होना चाहिए। माननीय यशस्वी मुख्यमंत्री महोदय ने हमेशा से समृद्ध एवं सशक्त राजस्थान के लक्ष्य को सर्वोपरि रखा और आज वर्तमान मे अगर सबसे बड़ी आवश्यकता है तो वह है युवा सशक्तिकरण और इसी संदर्भ मे आज ग्रामीण शहरी सभी क्षेत्रों से लाखो युवाओ की आशा है कि राजीव गाँधी युवा मित्र की तर्ज़ पर राजीव गाँधी यंग प्रोफेशनल,कंसल्टेंट आदि के रूप मे प्राथमिक शिक्षा,पंचायती राज विभाग,स्वास्थ्य एवं तकनीक आदि के क्षेत्र मे संविदा के माध्यम से आदि ऐसे सभी सरकारी विभागों में राज्य,जिला एवं ब्लॉक स्तर पर अधिकाधिक रिक्तियां निकले। ताकि कम से कम कई बीएड, इंजीनियरिंग, मेनेजमेंट, सोशल वर्क आदि ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट को अस्थायी ही सही परंतु सर्विस मिल सके।

इससे हज़ारों युवा बेहतर सेवा देकर राज्य के विभागों एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन मे और गति दे पाएंगे और आम जन सशक्त हो पाएगा और भारत जोड़ों यात्रा मे युवा के मध्यस्थ राहुल गाँधी ने आम जन के लिए हमेशा सशक्तिकरण की बात कही है.साथ ही अगर स्थायी भर्तियों की बात की जाए तो पिछले वर्षो मे राजस्थान सरकार ने जिस त्वरित गति से विभिन्न विभागों मे रिक्त पद के लिए भर्तियां निकाली वह प्रशंसनीय है।

इसी प्रकार इस बार कई वर्षो से पंचायती राज,अल्पसंख्यक विभाग,ऊर्जा विभाग,जलदाय,विद्युत विभाग,सांख्यिकी विभाग,स्वास्थ्य विभाग,शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास विभाग,कृषि विभाग आदि में रिक्त चल रहे विभिन्न स्तरों पर अटकी भर्तियां असंख्य सरकारी क्षेत्र मे स्थायी रोज़गार के इच्छुक युवा आशान्वित है जिनकी आशायें आगामी इस बजट में देखने को मिल रही है।

यही नहीं मौजूदा हालात में एक आकड़ों के अनुसार राज्य के हज़ारों कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स स्थायीकरण की मांग कर रहे हैं। इनमें से कई पैरा मेडिकल स्टाफ, पंचायत सहायक, जेटीओ, हज़ारों मदरसा पैरा टीचर्स फिलहाल संविदा पर हैं, तो वहीं हज़ारों मे राजीव गांधी पैरा टीचर और लगभग कई अन्य शिक्षाकर्मी ठेके पर सेवाएं दे रहे हैं।
इसके अलावा विभिन्न विभागों में प्लेसमेंट एजेंसी, निविदा, डेली वेजेस और ठेके पर काम कर रहे अस्थाई कर्मी भी लगे हुए हैं। आज हर और से राजस्थान सरकार के इस आगामी लोक लुभावने बजट से हर स्तर पर रोजगार की और आशान्वित युवा एवं उनके माता पिता सकारात्मकता के साथ आशान्वित है। वास्तव में आज युवा सशक्त और समृद्ध होना आवश्यक है तभी राज्य प्रगति कर पाएगा।

SHARE