डीटीसी की बसों में टिकट खरीदने का झंझट खत्म होगा

डीटीसी की बसों में टिकट खरीदने का झंझट खत्म हो जाएगा। जल्‍द ही परिवहन विभाग नया सिस्‍टम लाने जा रहा है। जिससे डीटीसी बसों का इस्‍तेमाल करने वाले लोगों की मौज होने वाली है क्‍योंकि यहां टिकट खरीदते समय छुट्टे की दिक्‍कत बहुत होती है। नए सिस्‍टम के लागू होने के बाद आप मेट्रो कार्ड से ही डीटीसी बस का टिकट खरीद सकेंगे। महिलाओं को भी ये कार्ड स्‍वाइप कराना होगा।

आप बैंक के रूपे डेबिट या क्रेडिट कार्ड के से भी डिजिटल पेमेंट कर बस का टिकट खरीद सकेंगे। अगर यात्री चाहे तो बस कंडक्टर से भी कार्ड को खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि ये टिकट नॉन ट्रांसफरेबल कार्ड होगा और इसके लिए केवाईसी (Kyc) वेरिफिकेशन भी कराना होगा।

दिल्‍ली में महिलाएं बस से फ्री में सफर कर सकती हैं, लेकिन उन्‍हें भी मशीन में कार्ड स्वाइप कराना होगा। बदले में मशीन से एक स्लिप निकलेगी। इसके लिए महिलाओं से कोई किराया नहीं लिया जाएगा।

ट्रांसपोर्ट कमिश्नर आशीष कुंद्रा ने बताया कि इसके लिए परिवहन विभाग सर्विस प्रोवाइडर को हायर करेगा। वही कंपनी यात्रियों को स्मार्ट कार्ड जारी करेगी और ये डिटिजल ट्रांजेक्शन जीपीएस द्वारा होंगे। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें भी होंगी। कंपनी ऐसा ऐप तैयार करेगी, जिससे लोगों को बस स्टॉप पर ही पता चल जाएगा कि बस में कितनी सीटें खाली हैं? इससे लोग पहले ही निश्चित कर सकेंगे कि उन्‍हें बस में बैठना है या नहीं।

SHARE