गेहूं सस्ता होने की उम्मीद, FCI आज से शुरू ई-नीलामी करेगी

नई दिल्ली,

गेहूं सस्ता होने की उम्मीद जल्द ही पूरी हो सकती है। FCI आज से शुरू ई-नीलामी करेगी जिससे कि गेहूँ के दाम कम होने की उम्मीद है। एफसीआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अशोक के मीणा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, निविदाएं आज पूरी होंगी और ई-नीलामी बुधवार को होगी।

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने कहा कि वह आगामी एक फरवरी से 2,350 रुपये प्रति क्विंटल के आरक्षित मूल्य और ढुलाई लागत के साथ साप्ताहिक ई-नीलामी शुरू करेगा। इसके तहत एफसीआई थोक उपभोक्ताओं को 25 लाख टन गेहूं बेचने की योजना बना रहा है।

सरकार ने बुधवार को गेहूं और गेहूं के आटे की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए खुली बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत अपने बफर स्टॉक से 30 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेचने की योजना की घोषणा की है।

एफसीआई इस 30 लाख टन में से ई-नीलामी के माध्यम से आटा चक्की जैसे थोक उपभोक्ताओं को 25 लाख टन गेहूं बेचेगा। वहीं दो लाख टन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को और 3 लाख टन अन्य संस्थानों और राज्य सार्वजनिक उपक्रमों को गेहूं को आटे में बदलने के लिए रियायती दर पर दिया जायेगा। इसे 29.50 रुपये प्रति किलो की अधिक दर पर बेचने की अनुमति नहीं होगी।

SHARE