एक ऐसा आश्चर्यजनक कुंड जिसका पानी ताली बजाने से ऊपर उठता है

बोकारो, 16 मार्च

दुनिया में अनेकों ऐसे रहस्य छिपे हुए हैं जिन्हें वैज्ञानिक भी खोजने में असफल रहे हैं।

झारखंड के बोकारो शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर एक कुंड है। इस कुंड का नाम ‘दलाही कुंड’ है। दलाही कुंड भारत के प्रसिद्ध तालाबों में से एक है। हर साल मकर संक्रांति के दिन यहां एक बड़े मेले का आयोजन किया जाता है। यह कुंड दल्ही गोसाई देवता की पूजा स्थली है।

इस कुंड में भी एक रहस्य छिपा हुआ है। इस कुंड के बारे में कहा जाता है कि इसके सामने ताली बजाने से पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है। इतना ही नहीं कुंड से जुड़ी और भी कई ऐसी बातें हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

तालियों की गड़गड़ाहट पर तालाब के पानी की ऊपर की ओर गति के रहस्य को वैज्ञानिक भी कई बार सुलझाने की कोशिश कर चुके हैं लेकिन सफलता नहीं मिली। इस चमत्कार के कारण इस कुंड को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

दलाही कुंड की एक खास बात यह है कि इसका पानी मौसम के अनुसार बदलता रहता है। इसका मतलब है कि टैंक का पानी गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म रहता है। माना जाता है कि कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं। भूवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इसके पानी से चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब है कि इसमें सल्फर और हीलियम गैस है।

इस टैंक पर अब तक कई शोध हो चुके हैं लेकिन अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर इस टैंक का पानी कहां से आता है और कहां जाता है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार इसका पानी जमुई नामक एक चैनल के माध्यम से गरगा नदी में बहता है। इस कुंड से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। लोगों का मानना ​​है कि इसमें नहाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसलिए लोग दूर-दूर से यहां स्नान करने आते हैं। इसका जल स्वच्छ और औषधीय गुणों से भरपूर है।

SHARE