बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वालों को किया सम्मानित

यूथ हॉस्टल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व अभयान और परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वालों को किया गया सम्मानित
आगरा, 31 मार्च 2023
परिवार नियोजन कार्यक्रम और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को शुक्रवार को संजय प्लेस स्थित यूथ हॉस्टल में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. नीलम रानी और डॉ. सीमा मेहरा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि परिवार कल्याण के लिए परिवार नियोजन और सुरक्षित मातृत्व दोनों ही अभियान आवश्यक हैं। यदि परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा तो अनचाहे गर्भ से बचाव हो सकेगा और लोगों में तीन साल के अंतराल पर बच्चा प्लान करने में मदद मिलेगी। गर्भवती को शुरूआत से प्रसव पूर्व जांच की जाएं और सभी टीके लगाए जाएं तो प्रसव के दौरान जानलेवा परिस्थिति बनने से रोका जा सकेगा और सुरक्षित प्रसव होगा। सभी स्वास्थ्यकर्मी अच्छा कार्य कर रहे हैं, हमें इसे और अधिक अच्छी तरह से लोगों तक पहुंचाना है। जिससे कि परिवार कल्याण का उद्देश्य पूरा हो सके।

कार्यक्रम में नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल एवं एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पूरे आगरा जनपद में समस्त स्वास्थ्य इकाईयो पर प्रत्येक माह की 9 तारीख को आयोजित होता है, क्योंकि प्रत्येक गर्भवती महिला एक एमबीबीएस/ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखा सके और उसकी जांच की जा सके और उन्हें गर्भावस्था के दौरान कोई परेशानी न हो। इससे मातृत्व मृत्यु दर में कमी लाना सरकार का उद्देश्य है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित कर परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के प्रति लक्ष्य दंपत्तियों को जागरुक किया जाता है। इसके साथ ही समय समय पर पुरुष और महिला नसबंदी पखवाड़े आयोजित करके नसबंदी करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कार्यक्रम में पुरुष नसबंदी में डॉ. प्रमोद यादव, चंद्रवती देवी, ममतेश, लोकेंद्र तिवारी, कमलेश को पुरस्कार दिया गया। महिला नसबंदी में अच्छा कार्य करने पर डॉ. ममता किरन, डॉ. निर्मला यादव, सोनी यादव, साधना गोयल, अनुपम, विशन देवी, रामवती, ललिता, मीना को सम्मानित किया गया। पीपीआईयूसीडी में बेहतर कार्य करने को डॉ. अंजना सिंह, डॉ. चारु पचौरी व अन्य को सम्मानित किया गया।

अंतरा लगवाने में एएनएम सुमन कौशिक, सीमा शर्मा को सम्मानित किया गया। वहीं, बेहतर कार्य करने के लिए जीवनीमंडी पीएचसी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा, डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, खंदौली सीएचसी के बीपीएम कयामुद्दीन, शमसाबाद सीएचसी के डॉ. उपेंद्र कुमार, एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन, जिला मातृ परामर्शदाता संगीता भारती, यूपीटीएसयू के आलोक तबेलाबक्श, शिवदत्त पाराशर, आलोक चतुर्वेदी, बिचपुरी की डॉ. आरुषि बंसल, खेरागढ़ की डॉ. शालिनी बघेल, शमसाबाद की स्टाफ नर्स निशा, फतेहाबाद की एएनएम रीमा, बिचपुरी की आशा लीलावती, फतेहपुर सीकरी की आशा हनीफा, लाखन सिंह, डॉ. सतबीर कौर, अर्बन कोऑर्डिनेटर आकाश गौतम, सीफार की मंडलीय समन्वयक राना बी. आदि को सम्मानित किया गया। इस दौरान पीएसआई इंडिया की टीम भी मौजूद रही।

इस अवसर पर जिला महिला अस्पताल की एसआईसी डॉ. सीमा मेहरा और सीएमएस डॉ. नीलम रानी को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

SHARE