घर बैठे अपने ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं, उमंग एप का करें इस्तेमाल

घर बैठे अपने ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपको उमंग एप का प्रयोग करना है। रिटायरमेंट के बाद भी ईपीएफओ में जमा पूरी रकम निकाल सकते हैं। यदि आपको रिटायरमेंट से पहले पैसा निकालना है तो आप आपात स्थिति में पीएफ खाते से रुपए निकाल सकते हैं।

आमतौर पर देखा जाए तो लोग जरूरी खर्चों जैसे घर की मरम्मत, पढ़ाई, शादी का खर्च, परिवार के सदस्यों की बीमारी पर खर्च या खुद के लिए पीएफ से पैसा निकालते हैं। पहले पीएफ निकासी के लिए बैंक या पीएफ ऑफिस के कई चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब उमंग ऐप के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

उमंग ऐप के माध्यम से अपने ईपीएफओ खाते से पैसा निकालने के लिए अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को आधार के साथ लिंक करना होगा। अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके उमंग ऐप डाउनलोड करें और पंजीकरण करें। रेज क्लेम विकल्प को चुनकर अपना यूएएन नंबर भरें। ईपीएफओ में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। अपने पीएफ खाते से निकासी का प्रकार चुनें और फॉर्म भरें। फॉर्म जमा करें और निकासी अनुरोध के लिए एक संख्या प्राप्त करें। ईपीएफओ 3 से 5 दिनों के अंदर आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। प्रदान की गई संख्या का उपयोग करके निकासी के लिए आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं।

SHARE