नोएडा में कमरे के अंदर शुरू की केसर की खेती

नोएडा में एक किसान ने अपने घर के अंदर केसर की खेती शुरू कर लोगों के सामने मिसाल पेश की है। अब कई लोग इनसे इंडोर केसर की खेती करने की बारीकी सीख रहे हैं। केसर की खेती पहले सिर्फ कश्मीर में और एक खास जलवायु में ही होती थी लेकिन अब इसे कई राज्यों में आधुनिक तकनीक से किया जा रहा है।

पेशे से इंजीनियर रमेश गेरा ने नोएडा जैसे शहर में केसर की खेती कर कमाल कर दिया है। रेमश गेरा का कहना है कि वे बचपन से ही केसर की खेती करना चाहते थे। ऐसे में उन्हें घर के अंदर 10 फीट बाई 10 फीट के कमरे में ही केसर की खेती के लिए अनुकूल जलवायु विकसित किया। इसके लिए उन्होंने कश्मीर से मिट्टी मंगवाई और कमरे के अंदर खेती शुरू कर दी। इसमें रमेश गेरा सफल रहे औरमोटी कमाई कर रहे हैं।

केसर के फूल बहुत महंगे होते हैं। केसर खाने से बॉडी में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आँखों की रोशनी भी बढ़ती है। बढती उम्र में यह टॉनिक का काम करती है।

रमेश गेरा ने केसर की खेती शुरू करने से पहले दक्षिण कोरिया में जाकर एडवांस फार्मिंग की ट्रेनिंग ली थी। साल 2017 में रिटायरमेंट के बाद उन्होंने घर के अंदर एडवांस फार्मिंग विधि से केसर की खेती शुरू कर दी। शुरुआती 2 साल तक वे केसर उगाने में सफल नहीं हुए। इसके बाद कश्मीर जाकर उन्होंने केसर के ऊपर शोध किया। फिर, कश्मीर से मिट्टी मंगवाई और कश्मीर से 2 लाख रुपये के बीज मंगवाए और केसर की खेती दोबारा से शुरू की। अब वे नोएडा में सफलतापूर्वक केसर उगा रहे हैं।

SHARE