स्वास्थ्य विभाग ने सेवा प्रदाताओं संग की समन्वय बैठक

परिवार नियोजन में निजी अस्पतालों की भागीदारी के लिए हुई समन्वय बैठक
आगरा।
शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के उद्देश्य से बुधवार को निजी क्षेत्र के संबद्ध सेवा प्रदाताओं के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने संभागीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्र में बैठक की। बैठक में निजी परिवार नियोजन सेवाओं का रिपोर्टिंग सुदृढ़ीकरण एवं गुणवत्ता बढ़ाने व एचएमआईएस पोर्टल पर आंकड़ों को समयानुसार भरने के लिए चर्चा हुई और होल साइट ओरिएंटेशन का भी आयोजन हुआ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बैठक में शामिल निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि वह समय से एचएमआईएस( हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम) पोर्टल पर डाटा अपलोड करें। डॉ. शर्मा ने डाटा की महत्ता को समझाते हुए कहा कि सही डाटा मिलने से कल्याणकारी योजनाओं को बनाने में मदद मिलती है।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेश्वर श्रीवास्तव ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में लाभार्थी की काउंसलिंग करना बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि मरीज को साधन देने से पहले, साधन के चयन के बाद और फॉलोअप काउंसलिंग करना जरूरी है। डिप्टी सीएमओ डॉ. पियूष जैन ने ड्यू लिस्ट से संबधित सामग्री के बारे में जानकारी दी।

मो. इरशाद डिवीजनल कंसल्टेंट एनयूएचएम ने बताया कि सभी को परिवार नियोजन के जो भी रिपोर्टिंग के फॉर्मेट दिए गए हैं उन्हें समय पर जमा कर दें। जिससे कि यूपीएचएमआईएस व एचआईएमएस पोर्टल पर अपडेट हो जाए। इस दौरान पीएसआई इंडिया के दिल्ली से आए नवीन बंसल व पीएसआई इंडिया की टीम मौजूद रही। इस मौके पर डॉ. रंजना अरोड़ा ने बैठक में परिवार नियोजन से संबंधित स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी l

बैठक में अर्बन कोऑर्डिनेटर आकाश गौतम, नवीन बंसल जनरल मैनेजर प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन,पीएसआई इंडिया के मैनेजर प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन अनिल द्विवेदी, पंकज, सोनल, यूपीएनएचएम के
डिवीजनल कंसलटेंट मोहम्मद इरशाद, यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, आलोक मौजूद रहे।

SHARE