अमेरिका ने कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र

वाशिंगटन।

अमेरिका ने कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। अमेरिका ने भारत में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोकतंत्र की सेहत को लेकर चिंताओं को खारिज किया है। अमेरिकी सरकार ने सोमवार (5 जून) को कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है, जो कोई भी नई दिल्ली जाता है वो उसे खुद देख सकता है।

जॉन किर्बी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका की यात्रा करने वाले है। उनकी मेजबानी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन करेंगे। उस दौरान 22 जून को एक राजकीय डिनर का भी आयोजन किया जाएगा।

व्हाइट हाउस में एनएससी समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा, भारत एक पैसिफिक क्वाड सदस्य और इंडो-पैसिफिक सुरक्षा के संबंध में हमारा एक खास दोस्त और भागीदार है। भारत निश्चित रूप से दोनों देशों के बीच कई स्तरों पर मायने रखता है। जो बाइडेन हर जरूरी मुद्दों पर बात करना चाहेंगे, जिसे हमारी दोस्ती को आगे बढ़ाने और गहरा करने में सहयोग करेगा।

व्हाइट हाउस में पत्रकारों ने जॉन किर्बी से राजकीय डिनर के निमंत्रण के पीछे के कारण पूछा। इस पर उन्होंने कहा कि भारत कई स्तरों पर अमेरिका का एक मजबूत भागीदार है। आपने देखा कि शांगरी-ला सचिव (रक्षा, लॉयड) ऑस्टिन ने अब कुछ अतिरिक्त रक्षा सहयोग की घोषणा की है जिसे हम भारत के साथ आगे बढ़ाने जा रहे हैं। हमारे दोनों देशों के बीच बहुत अधिक आर्थिक व्यापार है।

SHARE