पूरी भव्यता और गरिमा के साथ मनाया गया नवम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

पूरी भव्यता और गरिमा के साथ जनपद में मनाया गया नवम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, डीएम ने सभी जनपदवासियों को दी अन्तराष्ट्रीय योग दिवस की दी शुभकामनाऐं।

क्षेत्रीय सासंद, डीएम, एसएसपी, सीडीओ व प्रशासनिक अधिकारीयों सहित हजारों की संख्या में लोगों ने एक साथ योग कर सभी को दिया ‘‘मानवता के लिए योग का संदेश‘‘।

फिरोजाबाद।

नवम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी भव्यता और गरिमा के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया गया जहां क्षेत्रीय सासंद डॉ चंद्र सैन जादौन, जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन सहित प्रशासनिक अधिकारियों तथा विभिन्न विद्यालयों के हजारों की सख्ंया में छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ क्षेत्रीय सांसद डॉ चंद्र सैन जादौन ने मां सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया और इस अवसर पर उन्होने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है, योग से तन-मन स्वस्थ रहता है और हम तनाव से मुक्त रहते हैं, इसलिए हर व्यक्ति को योग करना चाहिए और जिस तरह नमक का भोजन में विशेष महत्व होता है वैसे ही योग का मानव जीवन में विशेष महत्व होता है।

उन्होने कहा कि अनुलोम-विलोम, कपालभाति जरूर करें, क्योंकि इससे दैनिक दिनचर्या में गैस नहीं बनेगी और आप स्वस्थ रहेंगे, उन्होने सभी से आग्रह किया कि सब लोग योग करें।

पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में योग दिवस का आकर्षक लोगो ‘‘हर आंगन योग अंतराष्ट्रीय योग दिवस‘‘ बनाया गया। योग प्रशिक्षकांे द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार 1 से 30 तक योग क्रियाऐं कराई गयी, जिसमें ग्रीवा संचालन, स्कन्द संचालन, कटि संचालन, घुटना व्यायाम, तरूण आसन, वृक्षासन, त्रिकोण आसन, मण्डुक आसन, गौमुख आसन, वज्र आसन, वक्र आसन, मकर आसन, भुजंग आसन, पवन मुक्ति आसन, कपालभाति, अनुुलोम विलोम, तालीवादन आदि आसन प्रमुख रहेें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि योग हमारी प्राचीन सभ्यता की देन है जिसे आज विश्व पटल पर स्वीकार किया जा रहा है। उन्होने कहा कि इस भौतिकवादी युग में योग ही है जो व्यक्ति को स्वस्थ्य व तनाव मुक्त रखता है। आज के भागदौड भरे जीवन में अधिकतर लोगों मंे तनाव के कारण अनेकों बीमारियां जन्म ले रहीं है और वह एलोपैथिक आर्युवेदिक, होम्योपेथिक आदि किसी भी पैथिक में इलाज कराने के लिए डाक्टर के पास जाते है तो डाक्टर सबसे पहले कहता है कि तनाव कम करिए और यह तनाव योग अभ्यास करने से कम होता है। उन्होने कहा कि इसलिए सभी को योग करना चाहिए तनाव मुक्त रहना चाहिए।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से योग का प्रसार न केवल भारत में अपितु दुनिया के अन्य देशोें में भी हो रहा है और आज प्रधानमंत्री जी विदेष की धरती से देष वासियों को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाऐं व योग सन्देष दे रहें है, यह प्रधानमंत्री जी का योग के प्रति अगाध्य प्रेम है। उन्होने कहा कि स्वस्थ्य भारत की कल्पना निरोगी शरीर के साथ होती है तथा निरोगी शरीर के लिये योग अत्यंत आवश्यक है। योग करने से अनुशासित रहने की सीख भी मिलती है तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। उन्होने सभी से अपील की योग को अपने जीवन शैली में अवश्य अपनायें और निरोग रहें।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की सफलतापूर्वक आयोजन पर सभी को बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन अषोक अनुरागी ने किया। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी क्षेत्रीय यूनानी अधिकारी डा0 कल्पना गुप्ता ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आषीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी, प्रभागीय निदेषक वानिकी विकास नायक सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

SHARE