समोसा कॉकस अब बन गया अमेरिकी सदन का मूल स्वाद

समोसा कॉकस अब अमेरिकी सदन का मूल स्वाद बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक में एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया, जिसकी चर्चा दुनिया में हो रही है। उन्होंने सदन में जैसे ही समोसा कॉकस का जिक्र किया, पूरे सदन में तालियां गूंज उठीं। उन्होेंने यह भी कहा कि ये एक ऐसा कॉकस है जो अब इस सदन का हिस्सा बन चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में खासतौर पर भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का भी जिक्र किया, और कहा कि “मुझे बताया गया है कि समोसा कॉकस अब इस सदन का मूल स्वाद बन गया है। मुझे उम्मीद है कि यह बढ़ेगा और यहां भारतीय व्यंजनों की पूरी विविधता लाएगा।” इस पर सदन के अंदर एक अलग ही रंग देखने को मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस समोसा कॉकस का उल्लेख किया है, वह वास्तव में ऐसे समूह की ओर इशारा करता है जो अमेरिका में तो रहते हैं लेकिन जिनकी जड़ें भारत में हैं और इसीलिए भारतीय व्यंजन के तौर पर समोसा उनके बीच कापी लोकप्रिय है। इसे बेहद स्वादिष्ट माना जाता है।

वर्तमान में भारतीय मूल के पांच अमेरिकी प्रतिनिधि हैं. छठी शख्सियत उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट का नेता हैं। खास बात ये कि ये सभी डेमोक्रेट हैं।

SHARE