मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती शॉकी इब्राहिम अल्लम ने पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना की

मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती शॉकी इब्राहिम अल्लम ने पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना की है। उन्होंने भारत और मिस्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा की। मोदी ने अल्लम से कहा कि भारत दार-अल-इफ्ता में आईटी का एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करेगा।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) की भारत यात्रा के बाद से दोनों देश रक्षा संबंध, आतंकवाद विरोधी सहयोग, कट्टरपंथ और अतिवाद से निपटने के प्रयासों को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ ही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं।

मिस्र विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ‘उन्होंने भारत और मिस्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा की। चर्चा समाज में सामाजिक और धार्मिक सद्भाव और उग्रवाद और कट्टरपंथ का मुकाबला करने से संबंधित मुद्दों पर भी केंद्रित थी।’

राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बैठक से पहले पीएम मोदी पुराने काहिरा में शिया अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा करेंगे जिसकी मरम्मत बोहरा समुदाय ने कराई थी और इस साल की शुरुआत में मिस्र सरकार ने उसे फिर से खोला था। सरकारी अधिकारियों के अनुसार मदबौली के साथ बैठक में चर्चा व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, आईटी, डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, फार्मा और लोगों से लोगों के संबंधों पर केंद्रित रही।

SHARE