समय से 10-12 दिन पीछे चल रहा है मानसून, दिल्ली और मुम्बई में एक साथ मानसून की दस्तक

समय से 10-12 दिन पीछे चल रहा है मानसून, इस बार दिल्ली और मुम्बई में एक साथ मानसून की दस्तक हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का दावा है कि देश के पश्चिमी छोर पर समुद्र के किनारे स्थित मुंबई और राजधानी दिल्ली में मानसून एक साथ दस्तक दे रहा है। इसके 26 जून तक पहुंचने की संभावना को देखते हुए दिल्ली में आरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मध्य भारत में मानसून निर्धारित समय से 10-12 दिन पीछे चल रहा है। महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, बंगाल, झारखंड व बिहार के कुछ हिस्सों सहित कई क्षेत्रों में पहुंच गया है। दक्षिण पश्चिमी मानसून के पहुंचने के कारण शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी वर्षा हुई है।

रविवार को सागर, नर्मदापुरम, शहडोल, रीवा, भोपाल, उज्जैन, इंदौर एवं जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला पांच दिनों तक चल सकता है। इस दौरान आलीराजपुर, झाबुआ एवं सागर जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून के आगमन के साथ ही भारी बारिश और आकाशीय बिजली से मौतों का सिलसिला भी शुरू हो गया है। शनिवार को सोनभद्र, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दस लोगों की मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन लोग झुलस गए। सर्वाधिक चार-चार मौतें सोनभद्र व गाजीपुर में हुई हैं।

SHARE