चीन के विदेश मंत्री चार हफ्ते से लापता, वहाँ के नामचीन हस्तियां अचानक हो जाते हैं गायब

चीन एक अक्रामक देश के रूप में जाना जाता है, जहां लोगों के सभी अधिकार खत्म कर दिए गए। वे ना तो किसी मुद्दे पर अपनी बात रख सकते हैं, ना सत्ता का विरोध कर सकते हैं और अपराध पर कार्रवाई ऐसी कि लोग थर-थर कांपते हैं। रिश्वतखोरी, घूसखोरी, चोरी और सार्वजनिक धन का गलत इस्तेमाल होने पर आमतौर नेताओं और अधिकारी गायब कर दिए जाते हैं।

चीन के विदेश मंत्री कमोबेश चार हफ्ते से लापता हैं. वह अचानक गायब हो गए। चीन सरकार भी इसपर खामोश है, इस खामोशी का लंबा इतिहास है। नेताओं और नामचीन हस्तियों का चीन में गायब होना आम बात है। कलाकार, मशहूर हस्तियां, उच्च अधिकारी, नेता और मीडिया के दिग्गज भी लापता हुए हैं। कई लोग तो बाद में सामने भी आ गए लेकिन कई तो गायब ही रह गए। खुद शी जिनपिंग 2012 में राष्ट्रपति बनने से पहले दो हफ्ते तक लापता थे।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को विरोध की आवाज नापसंद है. ऐसा करने पर लोग सीधा गायब कर दिए जाते हैं। 2021 से नामी टेन्निस खिलाड़ी पेंग शुआई लापता हैं। उन्होंने चीन के एक पूर्व उप प्रधानमंत्री पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। आई वीवी Ai नाम के एक आर्टिस्ट, जो लोकतंत्र और फ्रीडम ऑफ स्पीच के समर्थक और चीन सरकार के आलोचक थे, अचानक गायब हो गए। उन्होंने लंदन स्थित रॉयल एकेडमी में चीन की आलोचना की थी।

मशहूर बिजनेसमैन जैक मा शी जिनपिंग की आलोचना करने के बाद तीन साल तक लोगों की नजरों से गायब रहे। जैक मा अलीबाबा कंपनी के फाउंडर हैं। अरबपति फिल्म स्टार और पॉप गायिका झाओ वेई 2021 में हफ्तों तक लापता थीं। उनके सोशल मीडिया अकाउंट भी बंद कर दिए गए थे।

SHARE