भारत और जापान के वैज्ञानिकों ने मिलकर खोजा हिमालय में 60 करोड़ साल पुराना महासागर

भारत और जापान के वैज्ञानिकों ने मिलकर हिमालय में 60 करोड़ साल पुराना महासागर खोजा है। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और जापान की निगाटा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर यह खोज की है। इस महासागर के बारे में अभी विस्तृत जानकारी सामने आना बाकी है।

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो हिमालय पर्वत श्रृंखला के बारे में नहीं जानता हो। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी यहीं स्थित है। जिसकी चर्चा अक्सर होती रहती है। लेकिन इस बार हिमालय एक नई वजह से चर्चा में है।

भारत के भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और जापान की निगाटा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर हिमालय पर लगभग 600 मिलियन वर्ष पुराने समुद्री जल की खोज की है। समुद्र के पानी की ये बूंदें खनिज में पाई गईं। जिससे पता चलता है कि करीब 60 करोड़ साल पहले यहां समुद्र रहा होगा।

जब यहां पाए जाने वाले खनिजों की जांच की गई तो कैल्शियम और मैग्नीशियम कार्बोनेट दोनों की मौजूदगी पाई गई। इसमें कहा गया है कि इसके विश्लेषण से टीम को उन संभावित घटनाओं की जानकारी मिली जो पृथ्वी के इतिहास में एक बड़ी ऑक्सीजनेशन घटना को जन्म दे सकती थीं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक उनका मानना ​​है कि 50 करोड़ साल पहले धरती पर बर्फ की एक बड़ी चादर फैली रही होगी। उसके बाद, पृथ्वी के वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ गई और इससे जटिल जीवन रूपों का विकास हुआ। आईआईएससी में पृथ्वी विज्ञान केंद्र के पीएचडी छात्र प्रकाश चंद्र आर्य ने कहा कि हमें एक महासागर का टाइम कैप्सूल मिला है जो पुरापाषाण काल ​​​​में मौजूद था।

SHARE