दुनिया का सबसे सस्ता और अच्छा प्राकृतिक सुपरफूड है सहजन, इसके फल फूल पत्ते और छाल भी है उपयोगी

दुनिया का सबसे सस्ता और अच्छा प्राकृतिक सुपरफूड है सहजन, इसके फल फूल पत्ते और छाल भी है उपयोगी हैं। लगभग सभी क्षेत्रों में आसानी से मिलने वाले इस सुपरफूड में इतने गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जितने आप लाखों रुपए खर्च करके भी नहीं पा सकते। सहजन एक प्रकार की फली है। इसको ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना है। सहजन की फलियों के साथ-साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है।

इसमें कई तरह के विटामिन प्रचुर मात्रा में पाई जाते हैं। सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे अहम पोषक तत्व माैजूद होते हैं। इसके अलावा सहजन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं तो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के रोगी अपने आहार में सहजन की पत्तियों को अवश्य शामिल करें। यह ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह काम करता है।

इसके अंदर क्लोरोजेनिक एसिड और इंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं तो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करेंगे। सहजन की फली, छाल और पत्तो में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करेंगे।

सहजन की पत्तियों में हाई इंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओ को दूर करने का काम करते हैं और आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में भी सहायता करते हैं।

सहजन कई तरह से खनिजों से भरपूर होता है। यह कैल्शियम का नॉन-डेयरी स्रोत है। इसमें पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन, तांबा, फास्फोरस और जस्ता जैसे कई पोषक तत्व भी शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर को फिट ही नहीं रखता बल्कि सही विकास में भी सहायक होता है।

सहजन की पत्तियों को कच्चा, पाउडर या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है। सहजन के पत्तियों को पानी में उबालकर इसमें शहद और नींबू मिलाकर भी पिया जा सकता है।

सहजन को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है क्योंकि सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों की दवा माना गया है। इसल‍िए आयुर्वेद में इसे अमृत समान मानते हैं। इसकी नर्म पत्तियां और फल, दोनों ही सब्जी के रूप में प्रयोग किए जाते हैं।

आंखों के ल‍िए भी सहजन अच्‍छा है. जिनकी रोशनी कम हो रही है हो तो सहजन की फली, इसकी पत्तियां और फूल का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए।

पेट दर्द या पेट से जुड़ी गैस, अपच और कब्ज़ जैसी समस्‍याओं में सहजन के फूलों का रस पीएं या इसकी सब्जी खाएं या इसका सूप पीएं। ज्यादा फायदा चाहिए तो दाल में डालकर पकाएं।

  • सहजन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • रोग प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है।
  • कैल्‍श‍ियम में भरपूर होने की वजह से साइटिका, गठिया में सहजन का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है।
SHARE