फ्राइड मच्छरों से बनी टिक्की वाला बर्गर खाकर लोगों में हो रही है प्रोटीन की पूर्ति

अफ्रीका में फ्राइड मच्छरों से बनी टिक्की वाला बर्गर खाकर लोगों में हो रही है प्रोटीन की पूर्ति। यह बात सुनने में अजीब सी लगती है लेकिन सच है। बर्गर वेज और नॉन वेज हर तरीके से बनाया जाता है। इसके साथ ही इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। अब यूं तो आपने कई तरीके का बर्गर खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसा बर्गर खाया है जो मच्छरों से बना हो।

इस बर्गर को अफ्रीका में लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। इसके अलावा ये बर्गर प्रोटीन से फुली पैक्ड होता है। अर्थात अगर आपने इस बर्गर को खाना शुरू कर दिया तो आपके शरीर में प्रोटीन की कभी कोई कमी नहीं होगी।

वहां रहने वाले लोग मच्छरों से काफी ज्यादा परेशान होने लगते हैं। ऐसे में यहां के लोगों ने इस चीज को नोटिस किया कि यहां पनपने वाले मच्छरों में प्रोटिन की मात्रा काफी ज्यादा होता है। इन मच्छरों से निजात पाने के लिए यहां के लोगों की एक खास ट्रिक का इस्तेमाल करने लगे और इनसे बर्गर बनाने लगे।

इस बर्गर में पड़ने वाली टिक्की का रंग पूरी तरीके से काला होता है और एक टिक्की को बनाने में लगभग पांच लाख मच्छर का इस्तेमाल किया जाता है। कहते हैं इन्हें एकसाथ मैश करके टिक्की की शक्ल दी जाती है और धीमी आंच पर सेका जाता है और बर्गर में डालकर खाया जाता है। इस बर्गर को लेकर यहां के लोगों का कहना है कि जो लोग प्रोटिन की कमी से परेशान होते हैं उनके लिए ये बर्गर काफी लाभदायक होता है।

SHARE