सोशल मीडिया पर स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह देने के लिए देना होगा डिस्क्लेमर

सोशल मीडिया पर स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह देने के लिए डिस्क्लेमर देना होगा। इंफ्लूएंसर्स सेलेब्रिटी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर स्वस्थ्य रहने के लिए देशी से लेकर कैमिकल प्रोडक्ट्स और अलग-अलग तरह की डाइट लेने की सलाह अपने फॉलोवर्स को देते हैं। कभी-कभी इनका सकारात्मक असर पड़ने की जगह फॉलोवर्स पर उल्टा असर हो जाता है। ऐसे में अब इसपर लगाम कसने की तैयारी सरकार ने कर ली है।

मेडिकल प्रैक्टिशनर, हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट्स को अब स्वास्थ्य से जुड़े दावे करने और प्रोडक्ट्स का प्रचार करते वक्त अपना सर्टिफिकेट साझा करना होगा। गुरुवार को सरकार ने इस बाबत गाइडलाइन जारी की है। कंज्यूमर अफेयर यानी उपभोक्ता मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालय के अलावा संबंधित एजेंसियों से चर्चा के बाद ये फैसला लिया गया है।

स्वास्थ्य से जुड़े दावे करते वक्त अपने व्यक्तिगत विचारों और पेशेवर सलाह के बीच साफ-साफ अंतर बताना होगा। इसी के साथ-साथ उन्हें बिना मजबूत तथ्यों के स्वास्थ्य से जुड़े दावे करने से भी बचना होगा। गाइडलाइन में ये कहा गया है कि इंफ्लूएंसर्स को डिस्क्लेमर देना होगा कि उनके कंटेंट को पेशेवर एक्सपर्ट्स की सलाह के विकल्प के तौर पर न लिया जाए।

किसी प्रोडक्ट के प्रचार के दौरान उन्हें अपने फॉलोवर्स को ये भी बताना होगा कि इनका इस्तेमाल करने से पहले वो मेडिकल एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें। ये डिस्क्लेमर उन्हें प्रमोशन के साथ-साथ किसी भी तरह के स्वास्थ्य से जुड़े दावे करते वक्त देना होगा।

SHARE