जी 20 के लिए दिल्ली में तैयारियां, 8 से10 सितंबर ऑफिस, स्कूल और बाजार रहेंगें बंद, कर्मचारियों के नहीं कटेंगें पैसे

जी 20 के लिए दिल्ली में तैयारियां जोर शोर से चल रहीं हैं। 8 से10 सितंबर तक ऑफिस, स्कूल और बाजार बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। इन 3 दिनों के लिए किसी भी कर्मचारी के पैसे नहीं कटेंगें।

9 और 10 सितंबर को यह मेगा इवेंट होना है, जिसके लिए सरकार से लेकर आम लोग तक हर कोई तैयार है। दिल्ली सरकार ने सभी दुकानों, बिजनेसमैन और कमर्शियल प्लेस को निर्देश दिया है कि वह अपने कर्मचारियों को जी-20 समिट के दौरान पेड हॉलिडे दें। अर्थात इन 3 दिनों तक जो छुट्टी रहेगी, उस वक्त के लिए किसी का वेतन ना काटा जाए।

जी 20 के सम्मेलन के लिए दिल्ली को सजाया जा रहा है। अधिकतर काम पूरा हो गया है और जो काम बाकी है उसे युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

इस समिट के लिए दिल्ली और केंद्र सरकार ने अलग-अलग तैयारियां की हैं। इस दौरान दुनिया के कई बड़े नेता, अफसर, पत्रकार, लोग दिल्ली में होंगे। ऐसे में सभी सरकारी दफ्तरों, स्कूल, कॉलेज की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया हताकि सड़कों पर भीड़ ना हो और ट्रांसपोर्ट में किसी तरह की दिक्कत ना आए।

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को मुख्य शिखर सम्मेलन होना है, जिसमें करीब 29 देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं। अमेरिका के जो बाइडेन, चीन के शी जिनपिंग समेत दुनिया के कई ताकतवर नेता इस दौरान दिल्ली में होंगे। दिल्ली के तमाम होटल पहले से ही बुक चल रहे हैं, एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है।

SHARE