कुछ दिनों तक नियमित रूप से दूध-घी और हल्दी का सेवन करेंगे तो होगा इम्यूनिटी बूस्ट

कुछ दिनों तक नियमित रूप से दूध-घी और हल्दी का सेवन करेंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगा और साथ ही कई बीमारियों का भी सफाया हो जाएगा।

आयुर्वेद में घी को बेहद पौष्टिक और कफ और पित्त दोष को खत्म करने वाला माना गया है। दूसरी ओर दूध अपने आप में संपूर्ण फूड है। सर्दी-खांसी की स्थिति में दूध में घी मिलाकर पीने की हमारे देश में सदियों से परंपरा है। लेकिन अगर इसमें हल्दी मिला दें तो इसके कई फायदे एक साथ होंगे। हल्दी को लेकर कई वैज्ञानिक रिसर्च भी हुई हैं जिनमें इसमें मौजूद करक्यूमिन कंपाउंड के फायदे बताए गए हैं।

यदि आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से दूध-घी और हल्दी का सेवन करेंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगा और शरीर में कई बीमारियों का सफाया हो जाएगा। इससे पाचन तंत्र बहुत मजबूत हो जाता है और जोड़ों के दर्द से भी बहुत लाभ होता है।

दूध, घी और हल्दी का फायदा शरीर में लंबे समय तक बरकरार रहता है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूसरी ओर घी जोड़ों के बीच ल्यूब्रिकेशन का काम करता है। घी में विटामिन के 2 मौजूद होता है जो कैल्शियम के एब्जोर्ब्सन के लिए जरूरी है।

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कंपाउंड एंटी-इंफ्लामेटरी होता है जो जोड़ों के बीच में सूजन को नहीं होने देता। इस तरह हल्दी, घी और दूध का कॉम्बिनेशन जोड़ों के दर्द के लिए दुश्मन का काम करता है।

यह ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। घी, दूध और हल्दी का नियमित रूप से सेवन स्किन में शाइनिंग और ग्लोनेस लाता है। वहीं चेहरे पर दाग-धब्बे को हटाने में भी यह फायदेमंद है।

दूध, घी और हल्दी कफ, पित्त और बात्त तीनों दोषों को मिटाता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच घी और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी से तुरंत राहत मिलती है।

इसे बनाने का तरीका बेहद आसान होता है। एक बरतन में एक चम्मच घी को हल्की आंच पर चढ़ाएं। इसमें थोड़ी देर बाद एक गिलास दूध डाल दें और इसे थोड़ी देर तक गर्म करें। इसके बाद आधा चम्मच हल्दी मिलाकर कुछ देर और हल्की आंच पर उबालें। आखिर में यदि आप इसमें थोड़ा सा गुड़ या शक्कर मिला दें तो यह ज्यादा गुणकारी हो जाता है। इसके बाद थोड़ा ठंडा कर इसका सेवन करें।

SHARE