राष्ट्रीय क्षय रोग उन्नमूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत 30 टीबी के मरीजों को किया गया पोषण पोटली का वितरण

आगरा।

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्नमूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद आगरा की टीबी यूनिट आगरा नॉर्थ में उपचारित 30 टीबी के मरीजों को आगरा की जानी मानी समाज सेवा संस्था हेल्प आगरा और शहर की जानी मानी समाज सेविका श्रीमती मोनिका गोयल जी जनकल्याण सर्वकल्याण संस्थान आगरा द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत नि:क्षय मित्र बनकर 30 टीबी के मरीजों को गोद लिया गया, और कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा परिसर में आकर पोषण पोटली का वितरण किया गया।

पोषण पोटली पोटली में सोयाबीन, दालें, चने, रमांस की दाल, दलिया, सत्तू, मूंगफली, बोर्नबीटा पाउडर, देशी खांड और महिलाओं के प्रयोग में लाए जाने वाले सैनेट्री पैड आदि सामान उपलब्ध रहता है, जिसके सेवन करने से टीबी मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, और मरीजों को दवाइयों को नियमित सेवन करने की शक्ति मिलती है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा• सुखेश गुप्ता जी ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत जपद आगरा में नि:क्षय मित्र बनकर टीबी के मरीजों इस तरह से पोषण पोटली का वितरण सामाजिक संस्थाओं और जनपद के महानुभावों द्वारा जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय कार्य है। इस कार्य में अन्य लोगों को भी आगे आकर टीबी मुक्त आगरा हेतु प्रेरित होना चाहिए।

डा• अरूण कुमार श्रीवास्तव मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा महोदय आगरा ने बताया कि इस पुन्य कार्य के लिए हेल्प आगरा से श्री नरेश जैन जी और विशेष बंसल जी और श्रीमती मोनिका गोयल जी को बहुत बहुत धन्यवाद और आभार इस तरह से अगर मरीजों को नियमित रूप से पोषण आहार पोटली मिलेंगी तो वास्तव में देश से टीबी को खत्म करने में मदद मिलेगी, जैसा कि भारत सरकार का लक्ष्य 2025 टीबी मुक्त भारत है। कमल सिंह ने बताया कि टीबी मरीजों की सहायता करने के लिए जनपद की

इस अवसर पर जिला क्षय रोग केंद्र से पंकज सिंह, शशिकांत पोरवाल, अरविंद यादव, अखिलेश शिरोमणि, प्रबल प्रताप सिंह, ललित सिंह,कविता शर्मा राजेश यादव, रेनू बाला, दीप्ति सिंह उपस्थित रहे।

SHARE