जनजागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक सबसे सशक्त माध्यम: डॉ. रविशंकर सिंह 

 -मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने ग्रामीणों से की अपील, एमडीए के दौरान फाइलेरिया रोधी दवा खाएं और दूसरे को भी दवा खाने के लिए जागरूक करें

-फुलवारीशरीफ के ढीबरा पंचायत के हसनपुरा गांव में एमडीए अभियान को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान 

पटना ।

जनजागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक सबसे सशक्त और प्रभावकारी माध्यम है। उक्त माध्यम आम जनमानस को जागरूक और प्रेरित करने के लिए बहुत ही उपयुक्त और आसान तरीका है। इन कलाकारों के कला का ग्रामीणों पर काफी सकारात्मक और असरदार प्रभाव पड़ता है। उक्त बातें शुक्रवार को सीफार के सहयोग से फुलवारीशरीफ प्रखंड के ढीबरा पंचायत के हसनपुरा गांव में एमडीए फाइलेरिया कार्यक्रम की जागरुकता हेतु आयोजित नुक्कड़ नाटक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के मुख्य चिकित्सा प्रभारी डॉ. रविशंकर सिंह ने कही। 

चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रविशंकर सिंह ने कहा कि बिहार से फाइलेरिया बीमारी का उन्मूलन करने के लिए आप सभी लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। तभी हमारे राज्य से फाइलेरिया बीमारी का उन्मूलन हो पाएगा। सरकार इस बीमारी के उन्मूलन के लिए संकल्पित है। यह सबकुछ तभी संभव होगा। जब आप जागरूक होकर एमडीएम अभियान के दौरान खिलाई जाने वाली फाइलेरिया रोधी दवा खाएंगे और दूसरे लोगों को भी खाने के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकार आप सभी ग्रामीण भाई-बहनों एवं बच्चों को फाइलेरिया बीमारी के प्रति जागरूक और सशक्त करने में अहम और सकारात्मक भूमिका निभा रहे है। जो काफी सराहनीय है। इन कलाकारों की जितनी भी प्रशंसा की जाय वह कम होगा।   

कलाकारों ने अपनी कला से ग्रामीणों का मन मोहाकलाकारों ने आओ भैया बहिना-रानी, चाचा-चाची मामा-मामी गीत गाकर ग्रामीणों को मन मोह लिया। इसी बीच फेंकन बैलून और खिलौना वाला, लखन आइस्क्रीम और सब्जी वाली की इंट्री होती है। तीनों कलाकार बारी-बारी से अपने सामान बेचने की बात कर ग्रामीणों को अपनी ओर आकर्षित करते है। तभी किन्नर और मुखिया जी की भी इंट्री होती है।

एक-एक कर कलाकारों ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन कर मौके पर मौजूद ग्रामीणों को उस अभियान के ओर ले जाते हैं। जहां मौजूद सब्जी,  आइस्क्रीम, बैलून बेचने वाले और मुखिया जी और ड्रग एडमिन्स्ट्रेटर कलाकार हैं। इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकार पटना जिले में आगामी 20 सितंबर से चलने वाले सर्वजन दवा सेवन एमडीए अभियान के दौरान आशा दीदी के द्वारा खिलाई जानी वाली दवा के बारे में जागरूक कर रहे थे।

SHARE