समाजसेवा के क्षेत्र में विकल्पों की कमी नहीं – सन्तोष वशिष्ठ

फीरोजाबाद।

समाजसेवा एक ऐसा व्यापक क्षेत्र है जहां सेवा के विकल्पों की कोई कमी नहीं है। हमारे भारतीय समाज में आर्थिकता के आधार पर कई वर्ग हैं। एक वर्ग ऐसा भी है जो अपने घर परिवार और मित्रों के यहां छोटी छोटी खुशियों में भी लाखों रुपए पानी की तरह वहा देता है, वहीं एक समाज ऐसा भी है जो अपनी और अपने परिवार के जीवन यापन के लिए दो वक्त की रोटी, कपड़ा और मकान भी पूरी जिंदगी के संघर्ष से भी हासिल नही कर पाता। लेकिन हमारे माध्यम और उच्च वर्ग की कुछ जिम्मेदारी हैं जिसे निभाने का काम उत्तर प्रदेश का एक ऐसा संगठन कर रहा है जिसे आज लोग अगम सेवा फाउंडेशन (ट्रस्ट) के नाम से जानते हैं। इसके मुख्य ट्रस्टी व संस्थापक हैं संतोष कुमार वशिष्ठ, जो पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अगम सेवा फाउंडेशन की टीम ने शिकोहाबाद के स्टेशन रोड पर सड़क के किनारे झुग्गी बनाकर रह रहे एक ऐसे गरीब परिवार के बच्चे 2 बर्ष के सोनू का जन्मदिन केक काटकर बच्चों को गिफ्ट बांटकर और झोपड़ी के अंदर ही पूरी सजावट करके मनाया जो देखने लायक था साथ ही जन्मदिन के गानों की धुन पर ऐसे बच्चे भी नाचते दिखे जो पूरे कपड़े भी नही पहने थे। उनकी खुशी अपने सातवें आसमान पर थी।

आजकल ऐसी ही खुशी बांटने का काम अगम सेवा फाउंडेशन लगातार कर रहा है हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि गरीब बेसहारा परिवार, पशु, पक्षियों की मदद के लिए आगे आएं। जिस प्रकार से भारत में मानवता और संस्कृति तथा विचारों का पतन होता जा रहा है उसे ऐसे ही सामाजिक कार्यों के द्वारा कुछ कम करने का प्रयास करें। ऐसा कहना है फाउंडेशन के संस्थापक संतोष कुमार वशिष्ठ का।

उन्होंने कहा कि लोग अपने जन्मदिन या दोस्तों अथवा परिवार में कोई भी खुशी के मौके पर लाखों की शराब, डीजे,महंगे कपड़े अन्य भी शौक मौज में लाखों खर्च करते है। यदि उसका पांच प्रतिशत भी गरीबी में जी रहे लोगो की मदद करने में करेंगे तो उनको जो खुशी मिलेगी उससे बढकर कुछ नही है।

समाज में हर वर्ग की अपनी एक जिम्मेदारी है जो अनादिकाल से चली आ रही है हमे भी मानव सेवा, प्रकृति, पशु पक्षियों से प्रेम करना चाहिए जो इंसान का भौतिक गुण है उसे नही भूलना चाहिए। इस अवसर पर फाउंडेशन के सदस्यों के रूप में संतोष कुमार वशिष्ठ, उदित नारायण तिवारी,विनायक तिवारी,जीतेंद्र, दीपक,सरोज देवी,शकुंतला देवी आदि उपस्थित रहे।

SHARE