आज 27 साल का इंतजार होगा खत्म, आज मिल जाएगा महिलाओं को राजनीति में 33% आरक्षण

आज 27 साल का इंतजार खत्म हो जाएगा। आज महिलाओं को राजनीति में 33% आरक्षण मिल जाएगा जोकि की अभी तक संसद की दीवारों में ही कैद था आज वो लागू हो जाएगा. इस बिल के लागू होने के बाद लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण लागू हो जाएगा।

महिला आरक्षण विधेयक को आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का समय तय किया गया है। चर्चा के बाद बिल पास होगा। लोकसभा से ये बिल कल पास हो चुका है। ऐसे में कहा जा सकता है कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में आज का दिन काफी अहम है। बिल को विपक्ष का भी साथ मिल रहा है।

इस बिल को आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इस पर चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का वक्त निर्धारित है। बीजेपी की तरफ से जेपी नड्डा और निर्मला सीतारण समेत 14 वक्ता होंगे। वहीं कांग्रेस की तरफ से 5 नेता बिल पर बात रखेंगे। रंजीत रंजन, रजनी पाटील, फूलो देवी और केसी वेणुगोपाल पक्ष रखेंगे।

इससे पहले बुधवार को लोकसभा से महिला आरक्षण बिल दो-तिहाई बहुमत से पास हो गया। इसके पक्ष में 454 वोट और विरोध में 2 वोट पड़े। AIMIM के दोनों सांसदों ने बिल का विरोध किया। असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील ने विरोध में वोट डाला।

SHARE