पिछले 9 वर्षों में तकरीबन 13.5 करोड़ लोग गरीबी की बेड़ियां तोड़ने में सफल हुए

पिछले 9 वर्षों में तकरीबन 13.5 करोड़ लोग गरीबी की बेड़ियां तोड़ने में सफल हुए हैं। पीएम कई मौकों पर जोर देकर कहते रहे हैं की उनकी सरकार गरीबों और वंचितों के लिए समर्पित है। उन्होंने अपनी नीतियों से साबित भी किया है की किस तरह से उनकी सरकार ‘सबका साथ सबका विकास’ के मूलमंत्र को साकार करने में जुटी हुई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाती है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे किसानों को सालभर में 6000 रुपए की सहायता देती है। इसके लिए किसानों को दो-दो हजार की तीन किस्तों में पैसे मिलते हैं। इसमें जमीन, आय के स्रोत और कुछ दूसरे पैमानों को देखते हुए पात्रता तय की जाती है।

आयुष्मान भारत योजना सरकार की तरफ से चलाई जाती है. इस स्‍कीम में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है। इस योजना के पात्र लोगों के लिए आयुष्‍मान कार्ड बनवाया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बीमाधारक की मृत्‍यु होने की स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक मदद दिलाती है। अगर आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है तो आप साल में सिर्फ 20 रुपए देकर आप 2 लाख तक का कवरेज देने वाली इस सुरक्षा बीमा योजना को खरीद सकते हैं।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही पेंशन स्‍कीम हैं। इस स्‍कीम में 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र तक निवेश करना होता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 लाख से कम कमाने वाला कोई भी व्यक्ति, जिसके पास कोई भी आवास न हो, वो इसका लाभ उठा सकता है. इस स्कीम में सरकार की तरफ से 2.50 लाख की मदद दी जाती है।

मेक इन इंडिया एक तरह का स्वदेशी अभियान है, जिसमें अर्थव्यवस्था के तमाम क्षेत्रों को शामिल किया गया है

SHARE