दक्षिण पश्चिम अरब सागर से उठ रहे चक्रवाती तूफान तेज का ओमान और यमन के तटों से टकराने का अनुमान

दक्षिण पश्चिम अरब सागर से उठ रहे चक्रवाती तूफान तेज का ओमान और यमन के तटों से टकराने का अनुमान है जबकि गुजरात पर इसका कोई असर नहीं  पड़ेगा। रविवार को चक्रवाती तूफान ‘तेज’ के भयंकर होने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और 21 अक्टूबर सुबह तक उसके चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है। हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाये जा रहे फार्मूले के अनुसार इसे ‘तेज’ कहा जाएगा। आईएमडी के अनुसार आशंका है कि रविवार को यह भयंकर चक्रवाती तूफान का शक्ल ले सकता है तथा ओमान के दक्षिणी तटों एवं निकटवर्ती यमन की ओर बढ़ सकता है।

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात ‘तेज’ पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा। ऐसे में उसका गुजरात, जो कि पश्चिम में है, पर कोई असर नहीं पडेगा। अगले सात दिनों तक गुजरात में मौसम सूखा रहेगा।

हालांकि मौसम विज्ञानियों ने चेताया है कि कभी-कभी तूफान पूर्वानुमानित रास्ते से भटक सकते हैं, जैसा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के मामले में देखा गया था। बिपरजॉय शुरू में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के बाद गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची की तरफ से गुजरा था।

SHARE