दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 750 के पार, प्रदूषण हुआ खतरनाक

दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 750 के पार पहुंच गया है। इसे खतरनाक श्रेणी में माना जाता है। प्रदूषण का असर भी दिखाई देने लगा है। दो दिन से मैदानी इलाके में उत्तर पूर्व दिशा से हवाएं चल रही हैं जिससे उम्मीद थी कि इससे पांच डिग्री तक तापमान नीचे आ जायेगा, लेकिन हवा का रूख बदलने के बाद भी दिल्ली एनसीआर के तापमान में कोई खास कमी नहीं आई है। हालांकि सुबह शाम की धुंध जरूर बढ़ गई है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से सांस और ह्रदय रोगियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक मामूली उतार चढ़ाव के साथ तापमान ऐसा ही बना रहेगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की सम्भावना है।

सुबह शाम की ठंड रहेगी और हल्की धुंध भी पड़ेगी। हालांकि हवा में नमी का स्तर 94 प्रतिशत तक हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 5 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट हो सकता है। इससे रातें कुछ ठंडी हो जाएंगी।

दिल्ली में इस सप्ताह प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में बना रह सकता है। इसकी वजह से दिल्ली वासियों को सर्दी, जुकाम, कफ के साथ थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों व चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें बढेंगी।

SHARE