आतंकियों का शिरका, शरबत और रोज वाटर से बम बनाकर कई राज्यों की दहलाने का प्लान

आतंकियों का शिरका, शरबत और रोज वाटर से बम बनाकर कई राज्यों की दहलाने की प्लान का एन आई ए ने भंडा फोड़ किया है। एनआईए ने पुणे मॉड्यूल से जुड़े सात आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। एजेंसी की मानें तो आतंकी शिक्षित और नामी कंपनी में काम करते थे। लाखों का पैकेज था। इन आतंकियों ने बम बनाने के लिए घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया। उसकी टेस्टिंग भी की और इससे महाराष्ट्र, कर्नटक और केरल को दहलाने का प्लान था।

इन्होंने सल्फ्यूरिक एसिड को शिरका, एसिटोन को रोज वाटर और हाइड्रोजन प्रीऑक्साइड को शरबत नाम दे रखा था। आतंकियों ने घर में ही मौजूद चीजों से आईईडी बनाई, इसकी टेस्टिंग भी की और फिर इसका इस्तेमाल वे महाराष्ट्र, पुणे और केरल को दहलाने के लिए करने वाले थे।

खुलासा हुआ है कि इस मॉड्यूल में शामिल आतंकी नामी कंपनियों में काम करने वाले उच्च शिक्षित लोग थे। उन्होंने बम बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के लिए “शिरका,” “शरबत,” और “गुलाब जल” जैसे कोड वर्ड का इस्तेमाल कर रहे थे।

गिरफ्तार किए गए अधिकांश आतंकवादी तकनीकी रूप से मजबूत और उच्च शिक्षित थे। आरोपियों में से एक जुल्फिकार एक मल्टीनेशनल आईटी कंपनी में वरिष्ठ प्रोजेकेक्ट मैनेजर था। एक अन्य आरोपी शाहनवाज के पास माइनिंह इंजीनियर के रूप में काम करता था और उसे विस्फोटकों का पूरी जानकारी थी। इसके अलावा एक अन्य गिरफ्तार आरोपी कादिर पठान एक ग्राफिक्स डिजाइनर के रूप में काम करता था।

SHARE