दुनिया के 6 देशों में 9 खालिस्तानी आतंकी संगठन सक्रिय

दुनिया के 6 देशों में 9 खालिस्तानी आतंकी संगठन सक्रिय हैं। भारत के खिलाफ अपने नापाक मकसद को अंजाम देने के लिए विदेश में मौजूद खालिस्तानी आतंकी और संगठन एकजुट हो गए हैं, ये भारतीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के लिए कड़ी चुनौती बनने जा रहे हैं। हाल ही में खुफिया एजेंसी को मिले इनपुट में इसकी पुष्टि हुई है।

अब भारत की कूटनीति से सरहद पार बैठक खालिस्तानी आतंकियों पर नकेल कस ली गई है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को जो इनपुट मिला है उसके मुताबिक खालिस्तानी आतंकी संगठन खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का नेतृत्व रंजीत सिंह नीटा कर रहा है। वहीं बब्बर खालसा इंटरनेशनल की कमान पाकिस्तान में मौजूद वाधवा सिंह कर रहा है। खालिस्तान कमांडो फोर्स को लीड कर रहे परमजीत सिंह पंजवाड़ की इसी साल 6 मई को पाकिस्तान के लाहौर में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।

कनाडा में गैंस्टर से आतंकी बने सुखदूल सिंह उर्फ सूखा की हत्या के बाद भारत के सख्त रवैये को देखते हुए कनाडा को बेस बनाकर बैठे लखबीर सिंह के पाकिस्तान, अर्शदीप डल्ला के यूएस, गोल्डी बराड़ के भी यूएस फरार होने की खबर है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के भारत दौरे से लौटने के बाद यूके में मौजूद खालिस्तानी आतंकियों पर शिकंजा कसा गया, इसके बाद वहां से भी कुछ खालिस्तानी आतंकियों ने यूएस को अपना बेस बना लिया है।

SHARE