भारत के व्यापारिक जहाजों पर हमला, कौन है समुद्र में अदृश्य और अनजान दुश्मन ?

भारत के व्यापारिक जहाजों पर हमला, कौन है समुद्र में अदृश्य और अनजान दुश्मन ? पिछले 35 दिन में ही 30 से ज्यादा ड्रोन हमले किए जाने की बात सामने आ चुकी है। यह मामला इसलिए गंभीर है, क्योंकि यह देश के करोड़ों के कारोबार का मामला है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि लगातार हो रहे इन हमलों से अमेरिका खुद हैरान है।

4 दिन पहले 23 दिसंबर को अरब सागर में जहाज MV केम प्लूटो पर हमला हुआ था। ये जहाज सऊदी अरब से मंगलुरू आ रहा था। जिसमें कच्चा तेल था। विमान पर लाइबेरिया का झंडा लगा था। शक जताया जा रहा है ये हमला ईरान की तरफ से आए ड्रोन से किया गया। हालांकि ईरान ने हमले के आरोपों को खारिज किया है। हूती विद्रोहियों पर भी इसका शक जताया जा रहा है। इसके ठीक बाद 24 दिसंबर को इसी समुद्री रूट पर लाल सागर में अफ्रीकी देश गैबॉन के झंडे वाले जहाज पर हमला किया गया। तेल से भरे जहाज M/V साईबाबा पर ड्रोन से अटैक हुआ। MV साई बाबा नाम का जहाज भारत की ओर आ रहा था। इसमें चालक दल के 25 सदस्य सवार थे और सभी भारतीय थे। अमेरिका ने यहां भी हूती विद्रोहियों की ओर से हमले का शक जताया।

भारत सरकार इस मुद्दे पर अब सख्त हो चुकी है। देश के रक्षा मंत्री से लेकर नेवी चीफ तक ने साफ साफ शब्दों में एलान किया है कि दुश्मन चाहे जो भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा। हमले के बाद नौसेना ने अरब सागर में 3 बाहुबली युद्धपोत तैनात कर दिए हैं। जो न सिर्फ इस रूट पर नजर रखेंगे बल्कि जहाज की तरफ आने वाले किसी भी दुश्मन ड्रोन को पलभर में नाकाम कर देंगे।

SHARE