अयोध्या का हवाई अड्डा 20 महीने के रिकॉर्ड समय में सज धज कर हो गया तैयार

अयोध्या का हवाई अड्डा 20 महीने के रिकॉर्ड समय में सज धज कर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या के दौरे पर हैं। यहां उनका रोड शो भी होना है लेकिन एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर सबसे अधिक चर्चा है। यह एयरपोर्ट अयोध्या को देश और दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़ेगा। यह एयरपोर्ट 20 महीने में बन कर तैयार कर लिया गया है, हालांकि दूसरा चरण अब भी इसका पूरा होना बाकी है।

सरकार का मानना है कि एयरपोर्ट के बनने से राम मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवागमन आसान हो जाएगा। राम मंदिर के अलावा और भी कई धार्मिक महत्त्व की जगहें अयोध्या में है। राम की पैड़ी, हनुमान ग्रही, नागेश्वर नाथ मंदिर और बिरला मंदिर भी अयोध्या में हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के लिए काफी मायने रखती है। नया एयरपोर्ट इन स्थलों की यात्रा करने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। साथ ही इस वजह से व्यापार और पर्यटन के भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
इस एयरपोर्ट को जिस तरह डिजाइन किया गया है, वह ए-321 टाइप एयरक्राफ्ट को भी ओपरेट करने में सक्षम है। अभी एयरपोर्ट के सेकेंड फेज का विस्तार बाकी है। सेकेंड फेज में 50,000 स्क्वायर मीटर की एक नई टर्मिनल बिल्डिंग बननी है। इसके बाद पीक ऑवर्स में यह एयरपोर्ट 4,000 पैसेंजर तक को सेवा उपलब्ध करा सकेगा। साथ ही एक अनुमान के मुताबिक दूसरे चरण पूरा हो जाने के बाद अयोध्या एयरपोर्ट का दौरा 60 लाख लोग हर साल कर पाएंगे।

SHARE