यूपी में प्राण प्रतिष्ठा से पहले हाई अलर्ट पर यूपी पुलिस

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दो दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. इस बीच कार्यक्रम से पहले यूपी पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गई हैं.

मुख्यमंत्री योगी भी बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने का आदेश दे चुके हैं. उत्साह फीका न हो और कोई अराजक तत्व माहौल न खराब करें. इसके लिए पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है. सुबह शाम पेट्रोलिंग, संदिग्ध स्थानों पर चेकिंग अभियान, ड्रोन से निगरानी भी रखी जा रही है. रेलवे स्टेशन में ट्रेनों में विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान जल-थल और नभ से निगरानी की जा रही है. एंटी ड्रोन सिस्टम से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कमांड कंट्रोल सिस्टम बनाए गए हैं. फिजिकल चेकिंग और वेरिफिकेशन के साथ-साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसके साथ ही ऑपरेशन त्रिनेत्र की मदद से भी हर जगह नजर रखी जा रही है. कार्यक्रम के दिन और उसके बाद आने वाले सभी श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो, इसके लिए भी बेहतर व्यवस्था मुहैया कराई जा रही है.

पुलिस फिजिकल इंटेलिजेंस का सहारा ले रही है. और बड़ी संख्या में ऐसे लोगों से संपर्क कर उनको अपने साथ जोड़ा गया है. जो ई रिक्शा, टैक्सी, होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस कर्मचारी हैं.

SHARE